अधिक बिज़ली बिल आने पर शिकायत पत्र

 अधिक बिजली बिल आने पर शिकायत पत्र 
आज की इस पोस्ट में हम लोग बात करेंगे अधिक बिजली बिल आने पर आप कैसे और कहां पर शिकायत करेंगे ।शिकायत का फॉर्मेट क्या होना चाहिए? यदि आपका बिजली बिल प्रत्येक महीना ₹500 आ रहा है और अचानक से ₹5000 आ गया तो ऐसी परिस्थिति में आपको बिजली विभाग के मुख्य अभियंता से शिकायत अवश्य करना चाहिए। साथ ही साथ दोषी बिजली कर्मी पर कठोर कार्रवाई भी करने का मांग करना चाहिए क्योंकि आजकल अक्सर ऐसा देखा जाता है कि बिजली विभाग के कर्मचारियों की लापरवाही से काफी ज्यादा बिल भेज दिया जाता है। ऐसे में बहुत से कंजूमर परेशान हो जाते हैं , और उन्हें बार-बार बिजली कार्यालय का चक्कर लगाना पड़ता है, और यह बिजली विभाग का व्यक्ति उसका सुनता नहीं है।


खासकर यदि हम बात करें गरीब परिवार के व्यक्ति का तो उसका तो और कुछ होता ही नहीं है और बार-बार दोबारा, तिबारा आने को बिजली कार्यालय कहा जाता है ।साथ ही साथ बिजली का कनेक्शन काट देने का भी धमकी दिया जाता है। ऐसी परिस्थिति में आपलोग को बिजली विभाग से शिकायत जरुर करना चाहिए । आगे हम लोग बात करते हैं कि आप का आवेदन कैसा होना चाहिए जो बिजली विभाग में जमा करेंगे । यदि बिजली विभाग का कर्मी भी आपका नहीं सुने तो आपको सीधे कंजूमर कोर्ट जाना चाहिए । यदि आप कंज्यूमर कोर्ट जाते हैं और वहां आप सिद्ध कर देते हैं आप की हर महीना 500 बिजली बिल आ रहा था और इसमें आप कोई अतिरिक्त लोड नहीं दिये है फिर भी ₹5000 आ गया है तो आपका  पैसा तो माॅफ होगा ही होगा साथ ही साथ आपने कंजूमर कोर्ट में जो केस फाइल किया और आपने जो वकील को हायर किए हैं वह सब पैसा बिजली विभाग को देना होगा ।


साथ ही साथ इसके बाद अतिरिक्त कुछ जुर्माना भी बिजली विभाग को भरना पड़ेगा । आपलोग को जब भी अधिक बिजली बिल आए तो शिकायत करना बिल्कुल भी ना भुले ।  ज्यादा बिजली बिल आ गया तो कुछ लोग सोचता है कि प्रत्येक महीना तो ज्यादा नहीं आएगा। शिकायत नहीं करता है ऐसे में दूसरा उपभोक्ता को भी परेशानी होता है और बिजली विभाग का व्यक्ति का और डर भाग जाता है । वह और भी ज्यादा करके बिजली बिल भेजते हैं और लापरवाही करता है।  बारीकी से मिटर का रीडिंग का जांच नहीं करते हैं। इसलिए आपलोग शिकायत जरूर करें। यहाँ आपका मदद के लिए मैं एक यूट्यूब वीडियो भी दे रहा हूँ आपलोग इस यूट्यूब वीडियो को देख कर आसानी से समझ सकते हैं। 


 चलिए अब हमलोग जान लेते है बिजली विभाग में जमा करने वाले शिकायत पत्र के बारे में । आप शिकायत कागज पे ही कलम से लिख कर बिजली कार्यालय में जमा करेगें तो अच्छा रहेगा।  बहुत से मेरा सब्सक्राइबर मुझसे पुछ रहा था कि शिकायत पत्र कंप्यूटर से तैयार करें कि कलम से ही लिख दें तो आपको मैं ये स्पष्ट करता हूँ की आप शिकायत पत्र कंप्यूटर से भी टाइप करवा सकते है और खुद से कागज पर भी लिख कर शिकायत कर सकते है आपको जैसा सुविधा लगे आप कर सकते है । शिकायत पत्र लिखते समय आप नीला या काला कलम का उपयोग करें।  शिकायत पत्र आप अपना बिजली कार्यालय में इमेल के द्वारा भी भेज सकते है।

…………….          ……………       …………..         …………
शिकायत पत्र का नमूना

सेवा में
मुख्य अभियंता
पावर हाउस फारबिसगंज
अररिया -854318

महोदय,
मैं प्रोफेसर कलाॅनी वार्ड नंबर ××× में रहता हूँ और मेरा मकान संख्या ×××× है और मेरा मिटर का नंबर ×××× है।  महोदय मैं आपका ध्यान अपने घर में अचानक बढ़े हुए बिजली बिल के तरफ आकर्षित करना चाहता हूँ।  महोदय मेरा विधुत मिटर का उपयोग सिर्फ धरेलू कार्य के लिए ही किया जाता है।  मेरा बिजली बिल प्रतिमाह औसत ₹500 आता था परन्तु इस माह अचानक से ₹5,000 आ गया है जबकि मैंने कोई अतिरिक्त उपकरण का उपयोग नहीं किया हूँ । प्रत्येक माह की भाॅती इस माह भी बिजली का उपयोग किया गया है।  जो कि इतना ज्यादा बिल आना कही न कहीं पुरा बिजली विभाग कि लापरवाही को दर्शाती है।  महोदय मैं आपसे आग्रह करता हूँ की मेरा बढ़ा हूआ बिजली बिल का उच्च स्तरीय जाँच करते हुए लापरवाही बरतने वाले कर्मी पर कठोर कानूनी कार्रवाई करने का कृपा करें।
                   अतः महोदय से आग्रह है कि मेरा बिजली बिल का उच्च स्तरीय जाँच करते हुए लापरवाही बरतने वाला कर्मी पर कठोर कानूनी कार्रवाई करने का कृपा करें ताकि दूसरे उपभोक्ता को ये परेशानी न हो साथ ही मेरा वास्तविक बिजली बिल भेजने का कृपा करें।
                                                 हस्ताक्षर
भवदीय                                       दिनांक
सम्पत कुमार
वार्ड संख्या ××××
मकान संख्या ××××
गली संख्या ××××
मिटर संख्या ××××
मो○××××××××××
…….      ……..     ………       ………         ……        ………

 नोट:-  दोस्तों ×××× के जगह आप अपने पता के अनुसार भरेगें । यहाँ पर मैं अपना प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए ×××× दिया हूँ।

दोस्तों यदि आपके पास इस तरह का बिल नहीं आया है तो चिन्ता बिलकुल भी ना करें कभी न कभी आ जाएगा। यदि आप चाहते हैं कि इस प्रकार का कोई बिल कभी ना आए तो इस पोस्ट को कम से कम तीन WhatsApp और Facebook ग्रुप में जरूर भेजे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Need Help? Chat with us