किसी भी जमीन का कागजात निकालें ऑनलाइन मात्र एक मिनट में

आप कोई भी जमीन का कागजात ऑनलाइन निकाल सकते हैं। वो भी अपना मोबाइल से घर बैठे बिल्कुल फ्री में। आज के इस पोस्ट में हमलोग बारीकी से समझेंगे कि आप अपना जमीन का कागजात कैसे निकालेंगे। आपको बता दें कि जमीन का कागजात निकालते समय कुछ सावधानियां बरतना जरूरी है। यदि आप सावधानी नहीं बरतेंगे तो फिर आप कागजात नहीं निकाल पाएंगे। इसलिए आप इस पोस्ट को ध्यान से आखरी तक पहले पूरा पढ़ ले,देख ले, समझ ले और उसके बाद ही कागजात निकालने का प्रयास करें ।


आपको बता दें सभी राज्य का कागजात निकालने का नियम कुछ ना कुछ तो अलग जरूर है, लेकिन आप यदि कोई एक राज्य का कागजात निकालने का नियम जान लेते हैं, तो फिर आपको दूसरे राज्य का कागजात निकालने में कोई भी समस्या का परेशानी नहीं करना पड़ेगा। हालांकि सभी राज्य में कागजात  निकालने का नियम थोड़ा थोड़ा अलग जरूर है। मैं वीडियो में जिस राज्य का कागजात निकालने बता दिया है उसका चर्चा यहाँ पर बहुत कम किया गया है।

बिहार 

यदि आप बिहार के निवासी हैं और बिहार के जमीन का कागजात निकालना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा जहां बिहार लिखा हुआ है ।आप जैसे बिहार लिखा हुआ पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपको सरकारी वेबसाइट पर लेकर जाएगा और सरकारी वेबसाइट ओपन हो जाएगा। उसके बाद आप अपना जानकारी भरकर कागजात निकाल सकते हैं।
बिहार

महाराष्ट्र 

यदि आप महाराष्ट्र के निवासी हैं और महाराष्ट्र के जमीन का कागजात निकालना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा जहां महाराष्ट्र लिखा हुआ है ।आप जैसे महाराष्ट्र लिखा हुआ पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपको सरकारी वेबसाइट पर लेकर जाएगा और सरकारी वेबसाइट ओपन हो जाएगा। उसके बाद आप अपना जानकारी भरकर कागजात निकाल सकते हैं। आप जैसे ही महाराष्ट्र क्लिक करेंगे आपके सामने महाराष्ट्र मैप आएगा मैप में आप जहां का कार्य निकलना चाहते हैं वहां आप क्लिक करेंगे आप अपना सर कल एरिया को क्लिक करेंगे उसके बाद आगे का बायोडाटा आपको भरना होगा और संबंधित कागजात आपके सामने आ जाएगा।
महाराष्ट्र

महाराष्ट्र मैप
महाराष्ट्र 


 उत्तर प्रदेश 

यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और उत्तर प्रदेश के जमीन का कागजात निकालना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा जहां उत्तर प्रदेश लिखा हुआ है ।आप जैसे उत्तर प्रदेश लिखा हुआ पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपको सरकारी वेबसाइट पर लेकर जाएगा और सरकारी वेबसाइट ओपन हो जाएगा। उसके बाद आप अपना जानकारी भरकर कागजात निकाल सकते हैं।
उत्तर प्रदेश 

मध्य प्रदेश 

यदि आप मध्य प्रदेश के निवासी हैं और मध्य प्रदेश के जमीन का कागजात निकालना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा जहां मध्य प्रदेश लिखा हुआ है ।आप जैसे मध्य प्रदेश लिखा हुआ पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपको सरकारी वेबसाइट पर लेकर जाएगा और सरकारी वेबसाइट ओपन हो जाएगा। उसके बाद आप अपना जानकारी भरकर कागजात निकाल सकते हैं। आप जैसे ही मध्य प्रदेश पर क्लिक करेंगे आपके सामने मध्य प्रदेश का मैप आएगा। मैप में आप जहां का कागजात निकलना चाहते हैं वहां आप क्लिक करेंगे आप अपना सरकल एरिया को क्लिक करेंगे उसके बाद आगे का बायोडाटा आपको भरना होगा और संबंधित कागजात आपके सामने आ जाएगा।
मध्य प्रदेश 

झारखंड 

यदि आप झारखंड के निवासी हैं और झारखंड के जमीन का कागजात निकालना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा जहां झारखंड लिखा हुआ है ।आप जैसे झारखंड लिखा हुआ पर क्लिक करेंगे उसके बाद आपको सरकारी वेबसाइट पर लेकर जाएगा और सरकारी वेबसाइट ओपन हो जाएगा। उसके बाद आप अपना जानकारी भरकर कागजात निकाल सकते हैं। आप जैसे ही झारखंड पर क्लिक करेंगे आपके सामने झारखंड का मैप आएगा। मैप में आप जहां का कागजात निकलना चाहते हैं वहां आप क्लिक करेंगे आप अपना सरकल एरिया को क्लिक करेंगे। आपको दो बार लगातार क्लिक करना होगा। उसके बाद आगे का बायोडाटा आपको भरना होगा और संबंधित कागजात आपके सामने आ जाएगा।
झारखंड

Jharkhand map
Jharkhand Map



नोट:- यदि आपका राज्य का कागजात निकालने के बारे में यहाँ नहीं बताया गया है तो आप अपना राज्य का नाम निचे काॅमेन्ट करके बताए।  मैं बहुत जल्द आपका भी राज्य का नाम अपडेट कर दूँगा। यदि संभव हो तो एक प्रोपर वीडियो भी बना दूँगा।  जो राज्य से ज्यादा काॅमेन्ट आयेगा उस राज्य का वीडियो पहले बनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *