घूसखोर अधिकारी को सबक कैसे सिखाए

  • शिकायत कब करें

आजकल हमलोग कोई भी सरकारी कार्यालय किसी भी काम करवाने के लिए जाते हैं तो सरकारी कर्मचारी काफी टालमटोल करता है और रिश्वत का भी डिमांड करता है । यदि आप भी किसी सरकारी कर्मचारी के इस रवैया से परेशान है तो आप इस पोस्ट को आखरी तक देखिए। इस पोस्ट में मैं सरकारी कर्मचारी का शिकायत करने के लिए काफी आसान तरीका से बताया है। यह शिकायत आप घर बैठे अपना मोबाइल से बहुत ही आसानी से कर सकते हैं और आप जिस कर्मचारी का शिकायत करेंगे उसको अपना नौकरी से हाथ धोना होगा साथ ही साथ उसे जेल भी जाना होगा। यहां पर एक वीडियो दिया गया है आप उस वीडियो के मदद से भी आसानी से समझ रखते हैं ।

कहाँ करें शिकायत

प्रत्येक राज्य में सरकारी कर्मचारी का शिकायत के लिए एंटी करप्शन विभाग बनाया गया है। जिसे हमलोग विजिलेंस डिपार्टमेंट के नाम से भी जानते हैं। आप जो भी राज्य से हैं आप उस राज्य के नाम के साथ एंटी करप्शन डिपार्टमेंट या विजिलेंस डिपार्टमेंट लगाकर गूगल में सर्च करेंगे तो डिपार्टमेंट का ऑफिशियल वेबसाइट खुल जाएगा। उस वेबसाइट पर आप कांटेक्ट ऑप्शन पर जाकर डिपार्टमेंट के अधिकारी का नंबर निकाल सकते हैं।  उस नम्बर पर फोन कर सकते हैं और आगे की कार्रवाई कैसे होगी और क्या होगी? वह आपको फोन पर ही बता दिया जाएगा ।

घूसखोर अधिकारी को कैसे पकड़ेगा

सभी घुसखोर अधिकारी को पकड़ने का अलग-अलग प्रक्रिया होता है। यह निर्भर करता है कि आपसे कब और कितना पैसा का डिमांड किया गया है और कहाँ डिमांड किया गया है। आपका कौन कार्य करवाने के ऐवज में पैसा का डिमांड किया गया है । उसी के अनुसार घुसखोर अधिकारी को पकड़ने का भी योजना तैयार किया जाता है।

शिकायत के बाद हमें क्या करना होगा

यदि आप शिकायत करेंगे तो आपको वह पूरा प्रोसेस बता दिया जाएगा कि आपको घुसखोर अधिकारी को पकड़वाने के लिए क्या रोल करना है। यदि आप भी कभी एंटी करप्शन विभाग में शिकायत किए होंगे या करेगे तो आपको भी यह बात पता चल जाएगा। मैंने इससे पहले भी शिकायत किया हूं यदि आप मेरे शिकायत के बारे में कुछ जानना चाहते हैं तो आप, मेरा इंस्टाग्राम पर और मेरा फेसबुक पेज पर जा सकते हैं। मैंने जो शिकायत किया था, वह पेपर में भी आया हुआ था, और उस पेपर का कटिंग मैं अपना फेसबुक पेज पर डाल दिया हूँ। वहां जाकर देख सकते हैं।

एंटीकरप्शन विभाग का नम्बर 

यहाॅ नीचे कुछ स्टेट का एंटी करप्शन विभाग का लिंक दे रहा हूं आप  आपना राज्य पर क्लिक करके उस विभाग का ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं और शिकायत कर सकते है।
बिहार   झारखंड     उत्तर-प्रदेश     ओडिशा       पं बंगाल 
पंजाब    राजस्थान         असम        दिल्ली     महाराष्ट्र     हरियााण   तेलंगाना     आन्ध्र प्रदेश     छतीसगढ   गोआ
गुजरात     हिमाचल प्रदेश    जम्मू-कश्मीर 
यदि आपका राज्य का नाम नहीं है तो आप काॅमेन्ट करे मैं आपका भी राज्य को अपडेट कर दूँगा। 
ये पोस्ट भ्रष्टाचार को रोकने में काफी मदद करेगा कृप्या इसे शेयर जरुर करें धन्यवाद्। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Need Help? Chat with us