जमीन का खाता खेसरा कैसे निकाले ऑनलाइन

आप कोई भी जमीन का खाता खेसरा ऑनलाइन बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल में भी डाउनलोड कर सकते है।  आप जो जमीन का खाता खेसरा ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं उस जमीन का केवाला संख्या, प्लाॅट संख्या इत्यादि पता नहीं है फिर भी खाता खेसरा ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है। अब आप जमीन का केवाला का मूल कागजात डाउनलोड कर सकते। आज इस पोस्ट में बिना केवाला संख्या, प्लाॅट संख्या इत्यादि का ही खाता खेसरा ऑनलाइन डाउनलोड करने बताने जा रहा हूँ। आप जो जमीन का खाता खेसरा ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं वो जमीन कौन जिला में है और कौन अनुमंडल में है, और कौन अंचल में है ये आपको पता होना चाहिये।

(1) खाता खेसरा ऑनलाइन डाउनलोड:- सबसे पहले आपको अपना स्टेट का वेबसाइट पर जाना होगा यहाँ मैं बिहार राज्य का खाता खेसरा ऑनलाइन डाउनलोड कैसे किया जाएगा बताने जा रहा हूँ। आप बिहार के अलावा कोई दूसरा राज्य से है और वहाँ का जमीन का खाता खेसरा ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप अपना राज्य का नाम निचे काॅमेन्ट करके बताए। मैं उस राज्य से संबंधित वीडियो डाल दूँगा और इस वेबसाईट पर प्रकाशित किया जाएगा।

(2) सबसे पहले आप गूगल में सर्च करें bihar land record उसके बाद आप बिहार का ऑफिशियल वेबसाईट पर पहुंच जाएंग इसका लिंक इसी पोस्ट में दिया हुआ है। उसके बाद आपके सामने नीचे दिखाये अनुसार पेज आएगा।

Bhumi map, land record, bhumi jankari, Bhumi naksha bihar
बिहार 

इसमें आपको अपना जिला पर टच करना है। उसके बाद इसी तरह का पुनः नक्शा आएगा जिसमे आपको अंचल पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आप अपना मौजा पर बाएँ तरफ क्लिक करके नीचे सर्च करें उससे बाद आपके सामने काफी नाम का विस्तृत लिस्ट आएगा अपना नाम को खोजे और नाम के सामने आगे देखें पर क्लिक करें आपका जमीन का कागजात दिखने लगेगा। यह वेबसाईट काफी धीमा काम करता हैं इसलिए यदी कोई परेशानी हो रहा हो तो आप कुछ समय बाद पुनः प्रयास करें।

आपका सुविधा के लिए यहाँ एक वीडियो भी दिया गया है वीडियो को पुरा देखिए आपको सब समझ में आ जाएगा।यदी आप बिहार के अलावा और कोई दूसरा राज्य से है और वहाँ का जमीन का खाता खेसरा ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप नीचे काॅमेन्ट में अपना राज्य का नाम जरूर बताएं। मैं आपका राज्य से संबंधित वीडियो डाल दूँगा और इस वेबसाईट पर प्रकाशित भी किया जाएगा।

यदी आपको खाता खेसरा ऑनलाइन डाउनलोड करने में कोई परेशानी हो तो नीचे काॅमेन्ट करें मैं सभी का काॅमेन्ट का जबाब दूँगा।
Go to official website Click here 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *