जमीन का परिवारिक बंटवारा कैसे करें

आज हमलोग बात करेंगे जमीन का परिवारिक बंटवारा कैसे किया जाएगा। आप कोई भी प्रॉपर्टी का आपसी बटवारा कर सकते हैं। इसी के बारे में हमलोग बात करने जा रहे हैं चाहे वह आपका जमीन हो या फिर कोई प्रॉपर्टी हो उसका बंटवारा आप लोग आसानी से कर सकते हैं। प्रॉपर्टी का बंटवारा मुख्य रूप से 3 तरह से किया जाता है।

(1) परिवारिक बंटवारा:-  ऐसे बंटवारा में सिर्फ परिवार के सभी सदस्य एक जगह बैठकर यह तय कर लेते हैं कि किसको कितना प्रॉपर्टी मिला है और कौन व्यक्ति किस साइड से प्रॉपर्टी लेगा। ऐसे बंटवारा में किसी प्रकार का कोई लेखा-जोखा तैयार नहीं किया जाता है। और ना ही ऐसे बंटवारा में सरकार के घर में किसी प्रकार का रिकार्ड आपलोग का दर्ज किया जाता है। यानी कि यह बंटवारा काफी जोखिम भरा हो सकता है। ऐसा बंटवारा आप लोग नहीं करें तो बेहतर होगा।


(2) पंचनामा बंटवारा:-  पंचनामा बटवारा में खास करके अपना परिवार के सभी सदस्य के साथ-साथ कुछ गणमान्य व्यक्ति भी समाज के मौजूद रहते हैं। पंचनामा बंटवारा में गणमान्य व्यक्ति में आपका मुखिया या सरपंच या इसी प्रकार का और भी कुछ गणमान्य व्यक्ति होते हैं । यह सभी आपस में सर्वसम्मति से बंटवारा करते हैं कि किसको कितना प्रॉपर्टी दिया जाएगा और कौन व्यक्ति को किस साइड से प्रॉपर्टी दिया जाएगा । इसके बाद एक सादे कागज पर यह सब बात का लेखा-जोखा तैयार किया जाता है। और इसमे गणमान्य व्यक्ति का सिग्नेचर भी लिया जाता है। साथ ही परिवार का सभी हिस्सेदार का भी सिग्नेचर लिया जाता है। यह बंटवारा भी जोखिम भरा हो सकता है। ऐसे बंटवारा में आपलोग के नाम से कोई कागजात सरकारी रिकार्ड में दर्ज नहीं होता हैं।

(3) तहसील में बंटवारा:-  यदि आप लोग तहसील में बंटवारा करते हैं तो यह बंटवारा आपलोग को काफी आसान और काफी सस्ता पड़ेगा और बहुत जल्द ही बंटवारा भी हो जाएगा। ऐसे में आप लोग के नाम से प्रॉपर्टी भी हो जाएगा यानी कि आप लोग जितना जिसको अधिकार मिल रहा है प्रॉपर्टी पर उसके नाम से सरकार के घर में कागजात भी तैयार होगा और आप लोग के नाम से जमाबंदी भी होगा और आपलोग अपने अपने नाम से रसीद भी जमीन का कटवा सकते हैं। यह बंटवारा करने के लिए आपलोग अपना तहसील में आवेदन दे सकते हैं, और इसमें ₹1000 तक खर्च आएगा इससे ज्यादा खर्च नहीं आएगा और अधिकतम 1 सप्ताह तक में आपलोग का प्रॉपर्टी का बंटवारा हो जाएगा।

(4) रजिस्ट्री बंटवारा:-  सबसे मजबूत और ठोस बंटवारा रजिस्ट्री बंटवारा होता है। यदि आपलोग  रजिस्ट्री बंटवारा करते हैं तो ऐसे में आपलोग को ज्यादा खर्च आएगा । आपलोग का प्रॉपर्टी का जितना कीमत होगा उसी के अनुसार आपलोग को  खर्चा का भी वहन करना होगा। यह बंटवारा आप सभी परिवार के व्यक्ति रजिस्ट्री कार्यालय जाकर आपसी सहमति से बंटवारा कर सकते हैं । यह बंटवारा एक ही दिन में संपन्न हो जाएगा और सभी व्यक्ति को प्रॉपर्टी से संबंधित अलग-अलग कागजात भी दिया जाएगा। यह बंटवारा आप ऑनलाइन भी करवा सकते हैं फिर भी खर्च में कोई अंतर नहीं पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Need Help? Chat with us