दाख़िल ख़ारिज आवेदन का स्थिति ऑनलाइन कैसे देखें

दाख़िल ख़ारिज कैसे करें|दाख़िल ख़ारिज आवेदन स्थिति| दाख़िल ख़ारिज आवेदन स्टेटस 

आज की इस पोस्ट में हम लोग बात करेंगे कि आपका दाखिल खारिज आवेदन पर क्या करवाई हुआ है उसे स्वीकार किया गया है या और स्वीकृत किया गया है यह आप अपना मोबाइल से कैसे घर बैठे देख सकते हैं। यदि आप दाखिल खारिज का आवेदन ऑनलाइन किए हैं फिर भी आप अपना आवेदन का स्थिति मोबाइल से घर बैठे बहुत ही आसानी से देख सकते हैं। यदी आप दाखिल खारिज का आवेदन ऑफलाइन माध्यम से यानी कि यदि आप कार्यालय में उपस्थित होकर दाखिल खारिज का आवेदन जमा करवाए हैं तो भी आप घर बैठे दाखिल खारिज आवेदन का स्थिति को अपने मोबाइल से देख सकते हैं, उसे स्वीकृत किया गया है या अस्वीकृत किया गया है।

दाख़िल ख़ारिज कैसे करें, दाख़िल ख़ारिज का कानून क्या है, दाख़िल ख़ारिज का आवेदन घर बैठे करें, Mutation kaise hota hai

दाखिल खारिज ऑनलाइन और ऑफलाइन कैसे किया जाएगा, यह दोनों विषय पर मैं पहले ही चर्चा कर चुका हूं। इस टॉपिक पर आपको वीडियो मेरा यूट्यूब “Sampat Techno” पर मिल जाएगा और इस वेबसाइट पर भी पोस्ट मिल जाएगा। यहाँ पर नीचे एक लिंक दिया हुआ है उस लिंक पर क्लिक करना होगा । क्लिक करते ही बिहार सरकार का भूमि एवं राजस्व सुधार विभाग का वेबसाइट आपके सामने आएगा। उसमें नीचे बाएँ कोने में दाखिल खारिज आवेदन स्थिति वाले बटन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपना जिला पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको अंचल पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपके सामने नीचे दिखाये अनुसार पेज आएगा ।

दाख़िल ख़ारिज कैसे करें, दाख़िल ख़ारिज का कानून क्या है, दाख़िल ख़ारिज का आवेदन घर बैठे करें, Mutation kaise hota hai
Land Record 

इसमें आप अपना नाम देकर भी सर्च कर सकते है। आपके सामने यहाँ पर जितना ऑप्शन है उसमें से मात्र एक ऑप्शन पर आपको क्लिक करके नीचे सर्च का बटन पर क्लिक करना होगा। यदी आप दाख़िल ख़ारिज का आवेदन ऑनलाइन जमा किये है तो आपको खोजने में आसानी होगा। आप Case No डालकर सीधे अपना आवेदन पर पहुँच जाएँगे। यदी आप ऑफलाइन दाख़िल ख़ारिज का आवेदन फार्म जमा किये है तो आपको By Applicant Name पर क्लिक करके अपना नाम लिखकर सर्च करना चाहिए ताकि आप जल्दी में अपना आवेदन पर पहुँच सके। सर्च करने के बाद अपना नाम के सामने देखें न पर क्लिक करके स्टेटस देख सकतेे हैं।
दाख़िल ख़ारिज आवेदन का स्थिति देखें Click here 

2 thoughts on “दाख़िल ख़ारिज आवेदन का स्थिति ऑनलाइन कैसे देखें

    • September 18, 2020 at 1:25 pm
      Permalink

      UP me bhi patta ka process se ker skte hai…

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *