दाख़िल ख़ारिज ऑनलाइन कैसे करें

दाख़िल ख़ारिज कैसे करें |दाख़िल ख़ारिज का कानून क्या है |दाख़िल दाख़िल आवेदन अपने मोबाइल से करें|

आप दाखिल खारिज का आवेदन ऑनलाइन अपने मोबाइल से बिल्कुल फ्री में भी कर सकते हैं। इससे पहले वाला पोस्ट में मैं आपलोग को बताया था कि आप दाखिल खारिज का आवेदन ऑफलाइन कैसे करेंगे। आजके इस पोस्ट में हमलोग दाखिल खारिज ऑनलाइन करने के बारे में पूरा विस्तार से चर्चा करेंगे। आपको मैं बता दूं कि दाखिल खारिज ऑनलाइन करने में काफी आवेदन को अस्वीकृत भी कर दिया जाता है तो पहले आप इस पोस्ट को आखिरी तक एक बार ध्यान से पढ़ ले उसके बाद ही ऑनलाइन दाखिल खारिज का आवेदन करें नहीं तो आपका आवेदन को अस्वीकृत कर दिया जाएगा।

कितना लगेगा फिस

दाख़िल ख़ारिज करने में एक रुपया भी खर्च नहीं होता हैं। यदी आपसे कोई कर्मचारी पैसा का डिमांड करता है तो उससे लिखित रुप में रशीद जरुर प्राप्त करें। यदी रशीद देने से मना करें तो पैसा न दे और आगे शिकायत जरुर करें। घूसखोर अधिकारी को सबक कैसे सिखाए  इस विषय पर वीडियो पहले ही बनाकर मैं “Sampat Techno” यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर चुका हूँ। आप वो वीडियो जरुर देख लें क्योंकि आजकल सरकारी कर्मचारी बिना पैसा का कोई काम करना नहीं चाहता है।

ऑनलाइन दाख़िल ख़ारिज कैसे करें 

ऑनलाइन दाख़िल ख़ारिज करने के लिए आपको दो प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। पलहे अपने आप को राजस्व और भूमि सुधार विभाग के वेबसाइट पर रजिस्टर्ड करना होगा उसके बाद दूसरा चरण में आपको दाख़िल ख़ारिज के लिये आवेदन करना होगा। सबसे पहले आपको नीचे एक लिंक दिया गया है उस लिंक पर किल्क करना होगा ।उसके बाद आपके सामने राजस्व और भूमि सुधार विभाग का वेबसाइट खुल जाएगा वेबसाईट के बाए नीचे दाख़िल ख़ारिज आवेदन करें पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपके सामने Login or Registration का ऑप्शन आएगा जिसमे आपको Registration का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

दाख़िल ख़ारिज कैसे करें, दाख़िल ख़ारिज का कानून क्या है, दाख़िल दाख़िल आवेदन अपने मोबाइल से करें,
Online Mutations 

उसके बाद आपके सामने एक साधारण सा आवेरन भरने के लिए आएगा उस आवेदन को आप बहुत ध्यान से भरें। आवेदन भरने के बाद सबमिट करें। आवेदन में जो मोबाइल नम्बर दिए है उस नम्बर पर OTP जाएगा उस OTP को निर्धारित स्थान पर डाल कर Verify OTP पर क्लिक करें। उसके बाद नीचे Login पर क्लिक करें। Login पर किल्क करने के बाद इमेल और सुरक्षा कोड डालकर Login करें और आवेदन को ध्यान से और समय देकर भरें। आवेदन फार्म भरते समय जल्दी बाजी बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। आवेदन फार्म में जहाँ पर जो भरने कहाँ है उसी के अनुसार भरें। और नीचे Save as Draft & Next पर क्लिक करें। सभी फार्म का पेज में आपको कुछ निर्देश दिया होगा उसको पढ़े और आगे भरें। फ़ार्म भरने का लाईव वीडियो “Sampat Techno” यूट्यूब चैनल पर अपलोड है आप देखकर अच्छा से समझ सकते है। राज्य और भूमि सुधार का वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें Click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Need Help? Chat with us