दादा, पिता, भाई प्रॉपर्टी में हिस्सा नहीं दे तो कानूनी उपाय

परिवार वाले जमीन में हिस्सा न दे तो क्या करें 

जब भी आपका परिवार वाले जैसे दादा, पिता, भाई, चाचा आपको जमीन में हिस्सा न दे, तो आपको ऐसे परिस्थिति में कोर्ट में पार्टीशन सूट का मुकदमा करना होगा। लेकिन मुकदमा करने से पहले आपको कुछ तैयारी करना होगा। यदि आप तैयारी नहीं करेंगे तो फिर आपका केस काफ़ी समय तक चलेगा और आपको परेशानी भी ज्यादा होगा।

मुकदमा से पूर्व तैयारी 

आप जिस प्रॉपर्टी पर अपना अधिकार के लिए मुकदमा दर्ज कर रहे हैं, उस प्रॉपर्टी का कागजात पहले अपने पास तैयार कर ले। यदि आपका परिवार में कुल आठ एकड़ जमीन है तो आठो एकड़ भूमि का केवाला आपके पास होना चाहिए। यदि आप बिना केवाला का मुकदमा करेगें तो हो सकता है कि आप जिसके ऊपर मुकदमा दर्ज किए है वो कोर्ट में ब्यान देगा की दो एकड़ ही जमीन है। ऐशे परिस्थिति में आपको अधिकार मिलने में ज्यादा वक़्त लगेगा, साथ ही साथ आपका पैसा और समय का भी बर्बादी होगा। इससे बचने के लिए आपको पहले केवाला और जमीन से संबंधित सभी पेपर तैयार रखना होगा।

केवाला कहाँ मिलेगा

आप कोर्ट में केस फाईल करने से पहले ही केवाला तैयार कर ले, नहीं तो आपको केस अपने पक्ष में करने में काफी परेशानी हो सकता है। सबसे पहले आप पता करें कि केवाला किसके पास है और कहाँ रखा गया है। यदि संभव हो तो केवाला ही अपने पास रख ले या इसका फ़ोटो काॅपी रख लें।  यदि केवाला का व्यवस्था नहीं हो रहा है और आपके पहुँच से दूर है, तो ऐसे परिस्थिति में आप केवाला ऑनलाइन भी निकाल सकते हैं। केवाला ऑनलाइन निकालने से संबंधित जानकारी मैं पहले ही अपना यूट्यूब चैनल पर और इस वेबसाईट पर दे चुका हूँ। ऑनलाइन केवाला निकालने के लिये जरूरी नहीं है कि आपको जमीन का खाता, खेसरा पता हो। आप सिर्फ आपना गाँव का नाम डाल कर भी अपना जमीन का केवाला ऑनलाइन बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल में डाउनलोड कर सकते है।

ऑनलाइन डाउनलोड केवाला कोर्ट में मान्य है 

आप जो केवाला ऑनलाइन डाउनलोड किए है उसका कोर्ट में मान्यता भी दिया जाएगा यदि ऑनलाइन डाउनलोड केवाला का कोर्ट में मान्यता नहीं दे तो आप कोर्ट से केवाला का सत्यापन का भी माँग करें।  साथ ही आप जो केवाला ऑनलाइन डाउनलोड किए है उसपर जमीन का पुरा ब्योरा होगा जैसे खाता, खेसरा, रकवा , प्लाॅट संख्या इत्यादि।  ये सभी का मदद से आप जमीन का रशीद भी डाउनलोड कर सकते है।  जमीन का रशीद ऑनलाइन कैसे डाउनलोड किया जाएगा इसके बारे में हमलोग इसी वेबसाइट पर चर्चा कर चुके हैं।  अधिक जानकारी के लिए आप इसी वेबसाईट पर पहले वाला पोस्ट को देखिये। जमीन से संबंधित सभी तरह का जानकारी इस वेबसाइट पर उपलब्ध है।

नोट:- यदि आपको इस पोस्ट से संबंधित कोई भी प्रश्न हो तो आप नीचे काॅमेन्ट करें। मैं सभी का काॅमेन्ट का जबाब दूँगा। यदि आप इस पोस्ट के अलावा औभर भी कोई प्रश्न पुछना चाहते हैं तो आप काॅमेन्ट करें। यदि आपका प्रश्न अच्छा रहा तो आपका प्रश्न के साथ आपका नाम भी इस वेबसाईट पर प्रकाशित किया जाएगा। 
जमीन का कागजात ऑनलाइन निकाले 


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *