दूसरी पत्नी से पैदा बच्चे का पिता के प्रॉपर्टी में अधिकार

यदि आपका शादी हो गया है और फिर भी आप कोई दूसरा कुमारी लड़की के साथ रहते हैं और फिज़िकल संबंध बनाते है या फिर शादीशुदा औरत के साथ रह रहे हैं और फिज़िकल संबंध बनाते है तो ऐसे में यदि उससे जो भी संतान पैदा होगा उसका आपके प्रॉपर्टी में अधिकार होगा। यदि आपका शादी नहीं हुआ है आप फिर भी कोई कुमारी लड़की के साथ रहते है और फिज़िकल संबंध बनाते हैं  या शादीशुदा औरत के साथ रह रहे हैं और फिज़िकल संबंध बनाते तो उससे जो भी संतान पैदा होगा उस संतान का आपके प्रॉपर्टी पर कानूनी अधिकार होगा।

क्या कहता है कानून 

यदि आप शादीशुदा है या फिर कुमारा है और आपका उम्र 18 साल से ज्यादा हो चुका है तो ऐसे में आप कोई भी 18 साल से ज्यादा उम्र की लड़की या औरत के साथ फिजिकल संबंध स्थापित कर सकते हैं उसकी सहमति से।  जिसके साथ आप फिजिकल संबंध बना रहे हैं वह दोनों का राजामंदी होना जरूरी है । आप किसी के साथ जोर-जबर्दस्ती एक साथ रहने का या फिज़िकल संबंध बनाने का दबाव नहीं दे सकते हैं। यदि दोनों आपस में सहमति के अनुसार से फिजिकल रिलेशनशिप बनाते हैं तो यह कोई अपराध नहीं है। और इस पर कोई कानूनी कार्रवाई भी नहीं की जाएगी, लेकिन यह ध्यान रखना होगा कि दोनों का उम्र 18 साल से ज्यादा होना जरूरी है और सहमति भी दोनों का जरूरी है।

 प्रॉपर्टी मे कितना अधिकार 

यदि आपका शादी हो गया है और आपके पास यदि दो बच्चे हैं। ऐसे परिस्थिति में यदि आप कोई महिला के साथ फिजिकल रिलेशनशिप बनाते हैं । उससे भी यदि 1 बच्चे पैदा हो जाता है तो ऐसे परिस्थिति में आपके कुछ 3 बच्चे माने जाएंगे और आपका प्रॉपर्टी का कुल तीन जगह हिस्सा किया जाएगा और जो एक संतान पैदा हुआ है रिलेशनशिप से उसका भी आपका अपने बच्चे की तरह ही अधिकार मिलेगा।  ऐसा नहीं कि उसके साथ किसी प्रकार का कोई भेदभाव किया जाएगा। आपके प्रॉपर्टी मे उस बच्चे का कानूनी अधिकार  होगा क्योंकि वह बच्चा भी आपका ही है और बच्चे का भी आपके ऊपर अधिकार होगा। आपका भी उस बच्चे के ऊपर अधिकार होगा । लेकिन यदि आप शादीशुदा औरत के साथ नहीं रहते कोई लड़की के साथ रहते हैं ऐसे में बच्चे पर अधिकार खास करके लड़की का ही होता है।

लिव इन रिलेशनशिप 

भारत में लिव इन रिलेशनशिप मान्य है। यानी कि कोई भी व्यक्ति जिसका 18 साल से उम्र ज्यादा हो चुका है वह कोई भी दूसरे महिला के साथ जिसका उम्र 18 साल से ज्यादा हो चुका है दोनों आपसी सहमति से एक कमरे में एक छत के नीचे रह सकता है, एक साथ रह सकता है। इस पर किसी प्रकार का गैरकानूनी आरोप नहीं लगेगा। साथ ही यदि आपलोग लिव इन रिलेशनशिप में ज्यादा समय तक भी रह जाते हैं तो ऐसे में कोई भी व्यक्ति एक दूसरे पर शादी करने का दबाव का आरोप नहीं लगा सकता है । इससे कोई बच्चा आपका पैदा होता है तो उस बच्चा का भी आपकी प्रॉपर्टी पर कानूनी अधिकार होगा। बच्चा चाहे लड़का हो या लड़की ये मायने नहीं रखता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *