लाॅकडाउन में दूकानदार वसूल रहे मनमानी कीमत यहाँ करें शिकायत

यदि लाॅकडाउन के समय कोई दुकानदार मनमानी कीमत वसूल रहा है या फिर किसी अन्य प्रकार के प्राकृतिक आपदा आने पर जैसी भूकंप, बाढ़, सुखार इत्यादि के समय यदि कोई दुकानदार मनमानी कीमत पर अपना वस्तु को बेचता है तो इसका शिकायत आप आसानी से अपने मोबाइल से घर बैठे कर सकते हैं। यदि कोई भी दुकानदार इस प्रकार का व्यवहार अपने ग्राहक के साथ करता है तो आपको शिकायत देश के हित के लिए जरूर करना चाहिए ताकि कोई दूसरा व्यक्ति ठगी का शिकार ना हो सके।

कहाँ करें शिकायत

जब कोई दुकानदार मनमानी कीमत पर अपना वस्तु को बेचता है तो  इसका शिकायत आप डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट या डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर या अनुमंडल पदाधिकारी के पास कर सकते हैं। यदि आपको पता नहीं चले कि शिकायत कहां करें तो ऐसे परिस्थिति आप सीधे 100 नंबर पर कॉल करके पुलिस को भी इसका सूचना दे सकते हैं और पुलिस इसके ऊपर कानूनी कार्रवाई करेगी। यहां आपको बिल्कुल भी घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आपका यह एक शिकायत कितना ग्राहक को लुटने से बचा सकता है तो आपको शिकायत ऐसे दुकानदार का अवश्य करना चाहिए।

कब करें शिकायत

आपको शिकायत करते समय यह बात ध्यान में रखना होगा कि आप जिस भी दुकानदार का शिकायत कर रहे हैं उस दुकानदार से संबंधित आपके पास सबूत भी होना जरूरी है। यदि आप कोई दुकानदार का अधिक कीमत लेने के बारे में शिकायत कर रहे हैं तो वह दुकानदार किस व्यक्ति से ज्यादा कीमत लिया है और कौन सामान बेचा है यह सबूत आपके पास रहना जरूरी है। इस सबूत के तौर पर आप ज्यादा कीमत पर वस्तु बेचने का वीडियो बना सकते हैं या फिर फोटो भी ले सकते हैं ताकि आपका शिकायत मजबूत हो। यदि आप बिना सबूत के शिकायत दर्ज करेंगे तो यहां आप परेशानी में फंस सकते हैं तो आपको यह बात को ध्यान में रखना होगा।

शिकायत पर कब होगा कार्रवाई

आपको शिकायत करने के तत्पश्चात यह कार्रवाई शुरु हो जाएगी। इस परिस्थिति में हो सकता है जो जांच अधिकारी होंगे वह खुद सिविल ड्रेस में जाकर उस दुकान पर कोई सामान को लेंगे और वह इस चीज को सत्यापित करेंगे कि सच में यह दुकानदार ज्यादा कीमत पर अपना वस्तु बेच रहा है या नहीं। यदि यहां पर सत्यापित नहीं होता है या फिर जांच अधिकारी सीधे आपसे बात करके आपके पास जो भी सबूत है वह सबूत आपको पेश करने को कह सकता है और अधिक दाम पर सामान बेचने वाला दुकानदार पर कानूनी कार्रवाई शुरू होगी।
सड़क दुर्घटना में मुआवजा कैसे लें 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *