शादी के बाद पुलिस केस से कैसे निपटे

आज की इस पोस्ट में हम लोग बात करने जा रहे हैं, शादी के बाद आप पुलिस केस से कैसे निपट सकते हैं। सामान्यत यह देखा जाता है कि जब कोई लड़का अपना माता-पिता के बिना सहमति के शादी करता है किसी लड़की से तो लड़की के पिता या लड़की के परिवार खासकर, लड़की को बहला-फुसलाकर ले जाकर शादी करने का आरोप या लड़की का अपहरण करने का आरोप लड़का के ऊपर लगा देता है। ऐसे में लड़का कोर्ट और कानूनी झंझट में फंस जाते हैं और उसका समय और पैसा काफी बर्बाद होता है। आज के इस पोस्ट में हमलोग शादी के बाद पुलिस केस से बचने का महत्वपूर्ण उपाय को समझेंगे ।अधिक जानकारी के लिए यहां वीडियो पूरा देख सकते हैं।

F.I.R से कैसे बचें 

जब भी आप शादी करते हैं और आपको लगता है कि लड़की का पिता या लड़की का परिवार आपके ऊपर लड़की का अपहरण का केस या और भी किसी प्रकार का केस दर्ज कर सकता है, तो ऐसी परिस्थिति में आप जहां भी शादी किए हैं आपको पहले शादी कानूनी तौर पर करना होगाऔर शादी से संबंधित सभी कागजात को अपने पास संभाल कर रखना होगा। आपको जब भी केस का अंदेशा होता है तो आप मैरिज सर्टिफिकेट का फोटो कॉपी और लड़की के द्वारा लिखा गया स्टेटमेंट आप अपने थाना में भेज दें और लड़की का भी थाना भेजें जहां केस हो सकता है । साथ ही साथ अपना परिवार को भी आप लोग यह बता दें कि हम लोग अपना मर्जी से शादी कर लिए हैं। साथ ही इसका एक कॉपी पुलिस अधीक्षक को भी भेज दें ताकि पुलिस किसी प्रकार का कोई मुकदमा दर्ज आपलोग पर ना करें। और पुलिस आप लोग का सर्टिफिकेट देख लें  कि आप लोग कानूनी तौर पर शादी किया है और कानूनी तौर पर पति पत्नी है। इसके बाद आप आसानी से पुलिस केस से बच सकते हैं । आपके ऊपर F.I.R दर्ज नहीं होगा।

F.I.R दर्ज होने पर क्या करें 

यदि आप लोग शादी कर लेते हैं और पुलिस को सूचना देने में थोड़ा देरी कर देते हैं और इसी बीच यदि आपके ऊपर F.I.R पुलिस दर्ज कर देती है, तो ऐसी परिस्थिति में आप लड़की को  यह बात बता दें कि वह हमेशा सही बात ही बोले कभी भी कोई गलत बात ना बोले।  ऐसा न कि वह अपना माता-पिता के बहकाबा में आकर उल्टा पुल्टा पुलिस में बयान लिखा दे। ऐसे में आप और भी परेशानी में फंस सकते हैं। साथ ही साथ आप दोनों पति-पत्नी को आपके ऊपर जहाँ पुलिस स्टेशन में एफ आई आर दर्ज किया गया है, आप दोनों एक साथ मिलकर वह पुलिस स्टेशन जाए और अपने साथ शादी से संबंधित सभी कागजात को भी लेकर जाए और लड़की के तरफ से एक रिटन स्टेटमेंट ले जाए जिसमें यह सब बात लिखा हुआ होना चाहिए कि लड़की ने अपना शादी खुद अपने मर्जी से किया है। किसी के दबाव में आकर शादी नहीं किया है। स्टेटमेंट को और शादी से संबंधित सभी कागजात जो भी आपके पास है  पुलिस के सामने पेश करें। आपके ऊपर दर्ज किया गया F.I.R खत्म हो जाएगा। यदि पुलिस आप दोनों पति-पत्नी का बात न माने तो आपको पुलिस अधीक्षक के पास जाना चाहिए, और जितना प्रक्रिया  पुलिस थाना में किये है उतना पुलिस अधीक्षक के पास भी करें। इसके बाद पुलिस जो आपलोग के उपर कार्यवाही कर रहीं हैं वह बंद हो जाएगा और आपके ऊपर कारवाई रुक जाएगा ।

पुलिस गिरफ्तार करें तो 

आप जब भी पति पत्नी दोनों मिलकर और शादी से संबंधित सभी कागजात के साथ थाना में उपस्थित होंगे तो पुलिस आपको बिल्कुल भी गिरफ्तार नहीं करेगी। यानी कि आप गिरफ्तारी का बात अपने दिमाग से निकाल दें क्योंकि आप लोग कानूनी नियम तरीके से शादी की है। आपने यहां कोई बहुत बड़ा अपराध नहीं किया है कि पुलिस आप को गिरफ्तार कर लेगी । आप लोग लीगल तरीके से शादी किए हैं तो यह कोई अपराध नहीं है और आपको पुलिस बिल्कुल भी गिरफ्तार नहीं करेगी। जब आप किसी गैरकानूनी तरीके से शादी किये है तब आप परेशानी में फंस सकते है।  शादी करने का पूरा प्रक्रिया में वीडियो के माध्यम से पहले ही बता चुका हूँ।  आपलोग मेर मेरा यूट्यूब चैनल Sampat Techno पर जाकर वीडियो देख सकते हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *