RTI द्वितीय अपील कैसे करें हिंदी में



RTI Second Appeal in Hindi 


दोस्तों आज का इस पोस्ट में हम लोग आरटीआई का द्वितीय अपील करने के बारे में जानेंगे हिंदी में। इससे पहले मैं दो पोस्ट आरटीआई के बारे में लिख चुका हूं। जिसमें मैंने पहले पोस्ट में बताया था कि आप आरटीआई कैसे अप्लाई करेंगे और उसके बाद वाला पोस्ट में मैंने बताया था कि प्रथम अपील कैसे करेंगे । यदि आपका आरटीआई का प्रथम अपील का भी कोई जवाब नहीं आए तो ऐसे केस में आपको द्वितीय अपील करना होता है । लेकिन प्रथम अपील का जवाब 90% उम्मीद है कि आ ही जाता है , फिर भी यदि आपका प्रथम अपील का जवाब नहीं आए तो आपको द्वितीय अपील  में जाना होगा।  आप लोग सोचते होंगे कि द्वितीय अपील अंतिम अपील है इसके बाद कोई अपील आरटीआई में नहीं होता है, तो आप गलत हैं यदि द्वितीय अपील का भी आपके पास जवाब नहीं आए तो आप सीधे हाईकोर्टकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट जा सकते हैं। ऐसा संविधान में प्रोविजन किया गया है। इस पोस्ट में खास करके हम लोग द्वितीय अपील के बारे में जानेंगे और इसके बाद वाला जो पोस्ट होगा उसमें हम लोग चर्चा कर लेंगे यदि द्वितीय अपील का भी जवाब ना आए तो उस परिस्थिति में आप कोर्ट का सहारा कैसे लेंगे। तो चलिए सबसे पहले हम लोग द्वितीय अपील के बारे में जान लेते हैं। द्वितीय अपील का कोई फॉर्म नहीं होता है। आपको कोई भी सदा पेपर पर लिखकर ही द्वितीय अपील करना होता है ।



 यहां पर मैं एक वीडियो दिया हूं जिस वीडियो में आपको step-by-step जानकारी दिया गया है कि आप द्वितीय कैसे करेंगे  । आप इस वीडियो को पूरा जरूर ध्यान से देख ले। यह वीडियो आप मेरा यूट्यूब चैनल संपत टेक्नो पर भी देख सकते हैं आसानी से।

कहाँ  पर कर सकते है RTI आवेदन 



 दोस्तों आरटीआई का आवेदन आप राज्य सरकार या केन्द्र सरकार के किसी भी कार्यालय में कर सकते है।  लेकिन आपको एक बात ध्यान में रखना होगा कि कुछ ऐशे भी कार्यालय आपके आस-पास या आपके शहर में होगा जो सरकारी तो नहीं है परन्तु किसी सरकारी संस्था या संगठन से अनुबंधित है ऐशे कार्यालय में जब आप आरटीआई करते हैं तो आपका आरटीआई का जवाब नहीं दिया जाएगा।  जैसे यहाँ पर कुछ उदाहरण से समझते है यदि आप "भारती जीवन बिना " का कार्यालय में आरटीआई लगाते हैं तो आपको आरटीआई का जवाब जरुर मिलेगा क्योंकि भारतीय जीवन बिना सरकारी है। यदि आप सहारा इंडिया में आरटीआई लगाते हैं तो आपको आरटीआई का जवाब नहीं दिया जाएगा क्योंकि सहारा इंडिया सरकारी नहीं है।  दोस्तों आजका समय में काफी संगठन और कार्यालय चल रहा है जिसके  कारण सभी का नाम लिखना यहाँ पर संभव नहीं है।  फिर भी यदि आपको कुछ समझने भें परेशान हो तो आप हमसे फोन पर भी सम्पर्क कर सकते हैं।  अधिक जानकारी के लिए आप मेरा  वेबसाइट खा Contact में जा सकते है।



दोस्तों आरटीआई का आवेदन फार्म करने का पूरा प्रक्रिया में यहाँ पर वीडियो सहित बताया है फिर भी यदि आपलोग को किसी प्रकार का कोई परेशानी हो या कोई प्रश्न हो तो आप नीचे काॅमेन्ट करे मैं आपका प्रश्न और उत्तर साथ ही आपका नाम सहित अपना वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे। 






दोस्तों आरटीआई भ्रष्टाचार दूर करने का आम आदमी का सबसे बड़ा हथियार है आपसे  में हाथ जोड़कर निवेदन करता हूँ की आप इस पोस्ट को कम से कम तीन  WhatsApp or Facebook ग्रूप में शेयर कर भ्रष्टाचार दूर करने में हमारा मदद करें धन्यवाद। 



Post a Comment

0 Comments