स्टाम्प पेपर या नोटरी पर शादी का वैधता


यदि आप स्टाम्प पेपर या नोटरी पर शादी करने जा रहे हैं तो आप समझ लीजिए कि आपका यह शादी गैरकानूनी होने वाला है। साथ ही साथ इस शादी के बाद आप कोर्ट और कानूनी झंझट में फंस सकते हैं क्योंकि यहां पर आपका शादी लीगल तरीका से नहीं हुआ है।




 यदि आप भविष्य में विदेश जाने का बात सोच रहे हैं या फिर मैरिज सर्टिफिकेट के बारे में सोचते है तो फिर आप गलत हो सकते हैं। क्योंकि आपको बता दें शादी करने का जो प्रोसेस है वह आपको कोर्ट  मैरिज करना होगा। यदि आप नोटरी या  स्टाम्प पेपर पर शादी करते हैं तो इसका मान्यता बिल्कुल भी नहीं है।










यदि आप जल्दी में शादी करना चाहते है तो आप कोई भी आर्य समाज मंदिर में 1 दिन में भी शादी कर सकते हैं। या फिर आप कोर्ट में जाकर 1 दिन में शादी कर सकते हैं। कोर्ट मैरेज आपको कोर्ट में जाकर करना होगा। यदि आप नोटरी या फिर स्टांप पेपर पर शादी कर रहे हैं तो यह कानूनन मान्य नहीं होगा । साथ ही साथ आपका मैरिज सर्टिफिकेट भी नहीं बनेगा ।जिसके कारण आपको भविष्य में काफी परेशानी हो सकता है। यदि आपको साबित करना पड़ जाए कि वह आपकी पत्नी है तो फिर आप वह चीज साबित नहीं कर पाएंगे और आपका मैरिज सर्टिफिकेट भी नहीं बन पाएगा।










यदि आप कहीं पर अपना विधि विधान के अनुसार से शादी करते हैं या फिर कोई मंदिर में आप फेरे लेकर शादी करते हैं तो उसके बाद यदि आप नोटरी या स्टाम्प पेपर पर कोई वकील के द्वारा शादी करने का बात कहा जाता है तो यह गलत है। यदि आप उस वकील पर कानूनी कार्रवाई करना चाहे तो उस वकील पर कानूनी कार्रवाई भी नहीं कर पाएंगे क्योंकि वह वकील बोलेगा कि यह दोनों पति-पत्नी मेरे पास आया और बोला एक समझौता पत्र तैयार कर दीजिए तो मैंने यह समझौता पत्र तैयार कर दिया। यानी एक कांट्रेक्टर लेटर आपलोग का बन सकता है स्टांप पेपर पर। लेकिन उसका कानूनन कोई भी मान्यता नहीं होगा। यदि आप आर्य समाज मंदिर में शादी करते हैं तो आपलोग को वहां सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा उसके बाद आप लोग उसे रजिस्टर्ड भी करवा सकते हैं। यदि आप लोग कोर्ट मैरिज करते हैं तो आपको सर्टिफिकेट मिलेगा जिसे ऑनलाइन भी चेक कर सकते हैं ।

Post a Comment

0 Comments