जमा प्रॉपर्टी फरिक बेच रहा है क्या करें



जमा प्रॉपर्टी फरिक बेच रहा है क्या करें | मेरा हिस्से का जमीन भाई बेच दिया क्या करें | बिना बटवारा किए जमीन बेच दिया क्या करें |


आज के इस पोस्ट में हम लोग बात करेंगे यदि बिना बटवारा किए हुए आपका प्रॉपर्टी आपका कोई फरिक जैसे आपका माता-पिता या भाई या बहन उसे बेच रहा है तो ऐसी परिस्थिति में आपको क्या करना चाहिए। आप उस प्रॉपर्टी को बिक्री होने से कैसे रोक सकते हैं और अपना हिस्से को बचा सकते हैं। इसी के बारे में आज हमलोग विस्तार से चर्चा करने जा रहे हैं ।


मेरा हिस्सा का जमीन फरिक बेच दिया क्या करें, जमीन बिक्री पर रोक कैसे लगाए, जमीन में अपना हिस्सा कैसे लें, जमीन पर कब्जा कैसे करें,


जमीन का कागजात तैयार करें 


आपका जो जमीन का बिक्री किया जा रहा है उस जमीन का कागजात आपको तैयार करना होगा। यदि उसका कागजात आपके पास नहीं है तो ऐसी परिस्थिति में आप आगे की कार्रवाई नहीं कर पाएंगे। इसलिए सबसे पहले आपको उस जमीन का कागजात तैयार करना चाहिए। कोई भी जमीन का केवाला ओरिजिनल आप ऑनलाइन भी डाउनलोड कर सकते हैं और जमीन का रसीद, खाता, खेसरा, नक्शा यह सब आप ऑनलाइन बहुत आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बारे में वीडियो बना के अपना चैनल पर अपलोड कर दिया है और मेरा वेबसाइट पर भी इस संबंध में पोस्ट लिखा गया है उसे एक बार जरूर देख।









रजिस्ट्री कार्यालय में आवेदन दें


आपको रजिस्ट्री कार्यालय में जाकर एक आवेदन देना होगा और उस आवेदन के साथ जमीन का कागजात भी जमा करना होगा। आवेदन का विषय होगा जमीन बिक्री पर रोक के संबंध में और उस आवेदन को रजिस्ट्रार साहब के पास जमा करके उसका रिसिविंग अपने पास रख ले।









जिला कलेक्टर को आवेदन दें


 उसके बाद आपको एक और आवेदन तैयार करना होगा जिला कलेक्टर के नाम से और इस आवेदन का विषय होगा जमीन बिक्री पर रोक के संबंध में और जिला कलेक्टर के पास भी आवेदन जमा करना होगा। यहां पर भी आपको आवेदन के साथ जमीन का सभी दस्तावेज को लगा देना है। आपने जो आवेदन रजिस्ट्री कार्यालय में जमा किये थे उस आवेदन का रिसीविंग भी कलेक्टर साहब के पास जमा कर दें। इसके बाद आपका जमीन बिक्री पर रोक लग जाएगा और आपका जमीन नहीं बिक्री हो पाएगा। यदि कोई व्यक्ति किसी तरीके से गलत तरीके से जमीन खरीद लेता है तो यह अमान्य होगा।









बेचा गया जमीन कैसे वापस करें 


यदि आपका फरिक आपका हिस्से का जमीन बेच दिया है और आपको यह जानकारी बाद में पता चला तो ऐसे भी परिस्थिति में आप उस जमीन को वापस करवा सकते हैं। यहां पर थोड़ा सा आपको ज्यादा परेशानी होगा। यह केस लंबा चलेगा आपको कोर्ट में टाइटल सूट का मुकदमा दर्ज करना होगा। उसके बाद यह केस आपके पक्ष में आएगा और आपका हिस्सा उस प्रॉपर्टी पर हो जाएगा।

Post a Comment

0 Comments