बड़े भाई का प्रॉपर्टी में छोटे का अधिकार

आजके इस पोस्ट में हमलोग बात करेगें कि बड़े भाई का प्रॉपर्टी में छोटे भाई का कब कानूनी अधिकार होगा और कब नहीं होगा। साथ ही छोटे भाई का प्रॉपर्टी में बड़े भाई का कब कानूनी अधिकार होगा और कब नहीं होगा इसी के बारे में आजके इस पोस्ट में हमलोग विस्तार से बात करेगें। यहाँ पर जो प्रॉपर्टी का चर्चा करने वाले हैं वह कोई भी प्रॉपर्टी हो सकता है जैसे जमीन, मकान, दुकान, वाहन इत्यादि।

बड़े भाई का प्रॉपर्टी में छोटे का अधिकार
बड़े भाई का प्रॉपर्टी में छोटे का अधिकार

जमीन का कैवाला कैसे निकालें

भाई का प्रॉपर्टी में भाई का अधिकार

यदी परिवार के सभी सदस्य एक साथ रह रहा है तो ऐसे परिस्थिति में यदी कोई भाई अपने नाम से कोई प्रॉपर्टी खरीदता है तो ऐसे परिस्थिति में उस प्रॉपर्टी पर सभी भाई का अधिकार होगा। यदी कोई भाई किसी तरह का प्रॉपर्टी अपने नाम से रजिस्ट्री भी कर लेता है तो ऐसे परिस्थिति में अन्य भाई पार्टीशन सूट का मुकदमा करने उस जमीन से अपना हक निकाल सकता है। यदी परिवारिक बंटवारा नहीं हुआ है और सभी भाई एक साथ रह रहा है ऐसे परिस्थिति में यदी कोई भाई अपना पत्नी के नाम से कोई प्रॉपर्टी खरीदता है तो ऐसे परिस्थिति में अन्य भाई का उस प्रॉपर्टी पर किसी तरह का कोई अधिकार नहीं होगा।

धोखाधड़ी का मुकदमा कैसे करें

गैरमजरुआ जमीन में अधिकार

यदी परिवार के सभी सदस्य एक साथ रह रहा है ऐसे परिस्थिति में यदी कोई भाई अपने नाम से गैरमजरुआ जमीन का कागजात तैयार कर लेता है तो ऐसे परिस्थिति में उस जमीन पर अन्य भाई का कोई अधिकार नहीं होगा। गैरमजरुआ जमीन का कागजात कैसे तैयार किया जाएगा इस विषय पर वीडियो पहले ही बनाकर मैं अपने यूट्यूब चैनल Sampat Techno पर अपलोड कर चुका हूँ उसे आप देख सकते हैं।

जमीन रजिस्ट्री कैंसिल कराने का नियम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *