E Shram Card Registration kaise kare

आजके इस पोस्ट में हमलोगों बात करेगें E Shram Card क्या हैं और इसे कैसे बनाया जाएगा? साथ ही E Shram Card को बनाने का पुरा प्रक्रिया आपको बताएगें। E Shram Card आप घर बैठे बिल्कुल फ्री में अपना मोबाईल से बना सकते हैं। आपको कोई भी CSC सेंटर जाकर पैसा और समय का बर्बादी करने का बिल्कुल भी जरूरत नहीं है। आपको बता दे असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला सभी व्यक्ति अपना E Shram Card बना सकता हैं और बनाना भी काफी जरूरी हैं। E Shram Card के द्वारा सरकार असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला सभी व्यक्ति का ब्यौरा तैयार कर रही हैं। सरकार को जब भी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला सभी व्यक्ति को सहायता करना होगा तो सीधे तौर पर सहायता कर सकता हैं। ( यह भी पढ़े :- ग़लत खाता में पैसा भेज दिया वापस कैसें करें)

कौन बना सकता हैं E Shram Card

वैसे सभी कार्यरत व्यक्ति जो असंगठित क्षेत्र में काम करता हैं E Shram Card बना सकता हैं। असंगठित क्षेत्र का मतलब होता हैं जो सरकारी नहीं हो। यानी कि E Shram Card रिक्शा चालक से लेकर एक विधार्थी भी बना सकता हैं हो ट्यूशन पढ़ा रहा हैं। आपको पता होगा कि लाॅकडाउन के समय जो मजदूर दूसरे राज्य में फंस गये थे उसका आर्थिक मदद के लिए सरकार के द्वारा एक मोबाइल ऐप्स का संचालन किया गया था और उस मोबाइल ऐप्स के द्वारा सभी मजदूरों को अपना रजिस्ट्रेशन करना पडा था उसके बाद सरकार के द्वारा उन सभी मजदूरों के बैंक खाता में आर्थिक मदद का लाभ पहुंचाया गया था। इसी के तर्ज पर भारत सरकार द्वारा E Shram Card बनाने का योजना चलाया जा रहा है। E Shram Card का दूसरा सबसे बड़ा फायदा ये हैं कि आप जैसे E Shram Card बनाते हैं तभी से ₹2,00,000 का PM सुरक्षा बीमा का लाभ फ्री में दिया जाएगा। ( यह भी पढ़े :- ATM से कटा फटा पैसा निकले तो क्या करें)

E Shram Card के लिए कागजात

E Shram Card बनाने के लिए आपके पास आधार कार्ड होना जरूरी हैं यदी आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप E Shram Card के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। साथ ही आपका आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी हैं, क्योंकि आधार नंबर डालने के बाद आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नम्बर पर एक OTP आता हैं और वो OTP को E Shram Portal पर डालना होता हैं। यदी आपका आधार कार्ड, मोबाइल नम्बर से लिंक नहीं है तो सबसे पहले आपको अपना आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करवाना होगा। इसके बाद आपके नाम से बैंक खाता भी होना चाहिए। E Shram Card Registration करते समय आप बैंक खाता संख्या, IFSC नंबर तैयार रखें। ( यह भी पढ़े :- बैैंक में कितना पैसा रख सकते हैं)

E Shram Card Registration

E Shram Card Registration करते समय ही आपको ऑनलाइन मिल जाएगा। उसके बाद आप E Shram Card को अपना मोबाइल फोन में डाउनलोड कर सकते हैं, और इसको प्रिंट करा कर अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं। यदी आपका E Shram Card खो जाता हैं तो पुनः इसी वेबसाईट पर आकर आप E Shram Card को दुबारा डाउनलोड कर सकते। आपको एक बार फिर बता दें E Shram Card बनाने में आपको एक रुपया भी खर्च नहीं होगा, और आप E Shram Card अपना मोबाइल से भी बहुत आसानी से बना सकते हैं। E Shram Card बनाने वाला काफी फर्जी वेबसाईट हैं आपको फर्जी वेबसाईट से सावधान रहना होंगा। यहाँ पर नीचे मैैं सरकारी वेबसाइट का लिंक दे रहा हूँ जहाँ से आप E Shram Card बीन कोई परेशानी के बना सकते हैं। यदी आपको E Shram Card Registration करने में कोई समस्या आ रहा हो तो आप मेरा यूट्यूब वीडियो पर जाकर लाइव देख सकते हैं कि E Shram Card कैसे बनाया जाएगा।

Official Website Click here

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *