How to cmplain Consumer Court

क्या है कंज्यूमर कोर्ट 

दोस्तों आज किस पोस्ट में हम लोग बात करेंगे कंज्यूमर कोर्ट के बारे में । हर व्यक्ति दिन प्रतिदिन कुछ ना कुछ सामान बाजार से खरीद कर जरूर लाता है लेकिन ऐसे में ही कुछ ग्राहक ठगी के शिकार हो जाते हैं । जिस ग्राहक का प्रोटेक्शन के लिए कंजूमर प्रोटेक्शन एक्ट 1986 बना है।  इस एक्ट के तहत सभी कंजूमर को बहुत सा सुविधा दिया गया है  आज का इस पोस्ट में हम लोग कंजूमर कोर्ट में कैसे शिकायत करते हैं जानेंगे साथ ही साथ आपको जो भी नुकसान हुआ है उसका भरपाई आपको कैसे किया जाएगा इस विषय में भी चर्चा करेंगे । उदाहरण के लिए यदि आप कोई बड़े सा कपड़े का दुकान में गए कपड़े को खरीदने उसके  बाद दुकानदार के तरफ से जो एक थैला आपको दिया गया है वह थैला का यदि वह दुकानदार पैसा लिया तो यह गलत होगा आपके साथ। क्योंकि जिस दुकान में आपने कपड़ा लिए हैं वह दुकान वाला जो आपको थैला देगा उस थैले पर उस दुकान के बारे में लिखा रहता है जैसे दुकान का नाम व पता भी रहेगा। ऐसे में उस दुकान का स्पॉन्सर भी होता है । नियम पूर्वक उसे उस थैले का पैसा नहीं लेना चाहिए । यदि आपसे पैसा ले रहा है तो यहां पर आपके साथ गलत किया गया है और आप कंज्यूमर कोर्ट जा सकते हैं । उदाहरण के लिए यदि आप कोई कंपनी से या कोई दुकानदार से कुछ सामान खरीदने के लिए एडवांस पैसा जमा करते हैं और सामान लेने का समय भी आप निर्धारित करते हैं और उस निर्धारित समय पर यदि आपको सामान नहीं मिले तो ऐसी परिस्थिति में भी आप कंज्यूमर कोर्ट जा सकते हैं। सभी जिला में कंज्यूमर कोर्ट है ।

कहाँ है कंज्यूमर कोर्ट 

 आप अपना जिला के कंज्यूमर कोर्ट  में जाकर लिखित में डायरेक्ट शिकायत कर सकते हैं। यहाँ पर आपका सुविधा के लिए एक वीडियो भी दिया गया है एस वीडियो को देख कर आप अपना घर से भी ऑनलाइन अपना मोबाइल से शिकायत कर सकते हैं।  लेकिन दोस्तों आपको याद रखना होगा कि कंजूमर कोर्ट में शिकायत करने के लिए आपको कुछ राशि पे करना होता है । यहां पर आपको नीचे एक वीडियो दिया गया है इस वीडियो को देखकर शिकायत कैसे करते हैं आसानी से समझ सकते हैं । इस वीडियो में बहुत ही आसान और बारीकी से बताया गया है। आपको कितना पैसा पे करना होगा इसके बारे में भी वीडियो में बताया गया है।

 आपके पास यदि कोई और भी प्रश्न हो तो आप पूछ सकते । आप इस वीडियो को पूरा देख लीजिए उसके बाद आप शिकायत करें।  यदि कोई भी समस्या हो हमसे पूछ सकते हैं। कंजूमर कोर्ट में आप जिस व्यक्ति के खिलाफ शिकायत किये है यदि कोर्ट उसे दोषी मान ले तो ऐशे परिस्थिति में आपने जो भी खर्च किये है वह सब राशी आपको मिलेगा साथ ही कुछ अतिरिक्त राशी भी आपको दिया जाएगा मानसिक छती के लिए।  ध्यान रहे ये सब राशी कोर्ट के आदेश से आपने जिसके उपर शिकायत किये है उसको देना होगा।
सड़क दुर्घटना में मुआवजा कैसे लें 
भारत में बच्चे गोद लेने का कानून प्रकिया 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Need Help? Chat with us