आने जाने का रास्ता रोकने पर कानून व सज़ा

आजके इस पोस्ट में हमलोगों बात करेगें कि यदी कोई व्यक्ति किसी का आने जाने का रास्ता रोकता है या रोकता है तो ऐसे परिस्थिति में रास्ता को खुलवाने का कानूनी तरीका क्या है। यह पर हम कुल तिन तरह के समस्या का समाधान के बारे में चर्चा करेंगे। पहला यह कि यदी कोई व्यक्ति सरकारी रास्ता रोकता है तो उसके उपर कानूनी कार्रवाई क्या हो सकता है। दूसरा यह कि यदी कोई व्यक्ति किसी निजी रास्ता को रोकता है तो उस रास्ता को कैसे खुलवाया जाएगा। तीसरा यह कि यदी कोई व्यक्ति को अपने निवास स्थान से मुख्य मार्ग पर आने जाने का कोई रास्ता नहीं है तो वह रास्ता का मांग कहाँ करें। (यह भी पढ़े:- प्रॉपर्टी का अदला-बदली कैसे करें)

सरकारी रास्ता कैसे खुलवाऐ

यदी कोई व्यक्ति सरकारी रास्ता पर आने जाने से रोकता है यानी कि सरकारी रास्ता पर गैरकानूनी तरीके से अतिक्रमण कर लिया है, हो सकता है कि उस रास्ता पर कोई अस्थाई घर बना लिया है या सरकारी रास्ता को इस प्रकार से रोक दिया है जहाँ आने जाने में काफी मुश्किल होता है तो ऐसे परिस्थिति में आप एक लिखित आवेदन जिला प्रशासन को दे और रास्ता खाली करवाने का मांग करें साथ ही आवेदन में इस बात का भी उल्लेख करें कि उक्त व्यक्ति कब कब रास्ता रोका है। यदी इस आवेदन पर कोई विचार नहीं किया गया है तो ऐसे परिस्थिति में आप Cr.P.C का Section 133 के तहत S.D.O कोर्ट में आवेदन दे और रास्ता खाली करवाने का डिमांड करें। जो रास्ता को यहाँ पर रोका गया है उस रास्ता पर आने जाने में जितना व्यक्ति को परेशानी हो रहा हैं वो सभी व्यक्ति एक साथ पब्लिक पेटिशन जिला प्रशासन को देंगे तो जल्दी से कार्रवाई शुरू हो जाएगा और जो व्यक्ति रास्ता रोका है उसको भी हिदायत दिया जाएगा कि वो भविष्य में इस प्रकार का कार्य नहीं करें। यदी वह व्यक्ति उस कार्य को दोहराया तो उसके उसर F.I.R भी दर्ज हो सकता है और उसे जेल भी जाना पड़ सकता है। (यह भी पढ़े:- जमीन का रजिस्ट्री कैैंसिल करें)

निजी रास्ता कैसे खुलवाऐ

यदी आपका निवास स्थान से मुख्य मार्ग पर आने जाने के लिए बीच में कोई निजी व्यक्ति का रास्ता हैं जिसका उपयोग आप पहले से आने जाने के लिए करते आ रहे हैं तो ऐसे परिस्थिति में वह व्यक्ति उस निजि रास्ता को अचानक से नहीं रोक सकता है। भले ही नक्शा में वह रास्ता पास हो या न हो। यदी निजी रास्ता को रोकता है तो ऐसे परिस्थिति में आपको एक आवेदन जिला अधिकारी के नाम से तैयार करके जिला अधिकारी का कार्यालय में जमा करना होगा। उस आवेदन में यह बात का भी जिक्र करें कि आप उपयुक्त रास्ता का आने जाने के लिए पहले से उपयोग कर रहे हैं। जितना दिन से आप उस रास्ता का उपयोग आने जाने के लिए कर रहें हैं उसको भी आवेदन में दर्शाए। साथ ही यदी आपके अलावा और भी व्यक्ति को यही समस्या हैं तो ऐसे परिस्थिति में आप सभी मिलकर एक पब्लिक पेटिशन ही तैयार करें। यहाँ ध्यान रखने वाला बात यह है कि यदी आपको उस रास्ता के अलावा और कोई रास्ता आने जाने के लिए नहीं है तभी आप निजि रास्ता रोकने का आवेदन जिला अधिकारी को दें। यदी आपको आने जाने के लिए कोई दूसरा रास्ता हैं तो ऐसे परिस्थिति में आपका आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। आवेदन जमा करने के पश्चात आप कोर्ट से स्टे ऑर्डर जरूर लें। एक बार स्टे ऑर्डर मिलने के बाद उस रास्ता को न तो रोका जा सकता है और न हीं किसी प्रकार का निर्माण कार्य शुरू किया जा सकता है जबतक कि इसपर अंतिम आदेश पारित न हो जाए। (यह भी पढ़े:- स्टे ऑर्डर क्या है और कैसे मिलेगा)

नया रास्ता खुलवाने का तरीका

यदी आपका निवास स्थान ऐसे जगत पर हैं जहाँ से मुख्य मार्ग पर आने जाने के लिए कोई भी रास्ता नहीं है तो ऐसे परिस्थिति में आप रास्ता का मांग अधिकारी से कर सकते हैं। यदी आपका निवास स्थान कुछ ऐसे जगह पर हैं जहाँ से आप पहले से छोटा रास्ता के द्वारा आते जाते थे। जैसे किसी का निजी खेत से आते जाते थे या खेत के बार्डर से आते जाते थे तो ऐसे परिस्थिति में आप नया रास्ता का मांग कर सकते हैं। लेकिन यहाँ पर आपको ध्यान में रखना होगा कि जहाँ से आप रास्ता का डिमांड कर रहे हैं वहां पर आपका निवास स्थान होना चाहिए न कि खेती का जमीन। ऐसे परिस्थिति में आप नया रास्ता खुलवाने के लिए वहाँ का S.D.M/S.D.O से आग्रह कर सकते हैं। यदी आपको जो रास्ता का समस्या हैं वहीं समस्या और भी व्यक्ति को हैं तो पब्लिक पेटिशन ही तैयार करें। यदी आपलोग नगर निगम में रहते हैं तो नगर निगम कार्यालय में आवेदन जमा करें। यदी नगरपालिका में रहते हैं तो नगरपालिका कार्यालय में आवेदन जमा करें। हलांकि कहीं से सरकारी रास्ता को निकालने के लिए आपको ज्यादा से ज्यादा मेहनत करना होगा उसके बाद ही वहां रास्ता निकाला जाएगा। इसमें आपको ज्यादा समय और ज्यादा मेहनत करना होगा तभी सफल हो सकता है हैं। यदी आप जल्द बाजी में हैं तो आपसी सहमति से भी रास्ता निकाला जा सकता है। आपको बता दे कि यदी आप पहले से कोई रास्ता का उपयोग आने जाने के लिए करते आ रहे हैं चाहे वो रास्ता निजी हो या सरकारी उस रास्ता को अचानक से बंद नहीं किया जा सकता है। (यह भी पढ़े:- धोखाधड़ी/जालसाजी/ठगी का मुकदमा दर्ज करेें)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *