RTI का आवेदन कैसे करें

आरटीआइ आवेदन क्या है 

आज के इस पोस्ट में हम लोग बात करेंगे कि आप आरटीआई का आवेदन ऑफलाइन कैसे करेंगे साथ ही साथ यहां पर मैं आप लोगों को आरटीआई का आवेदन का फॉर्म भी दिखाऊंगा ताकि आपको आरटीआई का आवेदन करते समय किसी भी प्रकार का कोई परेशानी का सामना ना करना पड़े । दोस्तों यदि आप कोई भी सरकारी कार्यालय जाते हैं और वहां पर सरकारी कर्मी को यदि कुछ पूछते हैं तो आपको बताने से इंकार कर देता है, और कोई भी सरकारी सूचना आपको नहीं देता है ऐसे में यदि आप वहां पर किसी प्रकार का जोर जबस्ती या तनाव में बात करेंगे तो हो सकता है कि वह सरकारी कर्मी आपके ऊपर सरकारी काम में बाधा डालने का केस दर्ज करके आप को जेल भी भेज सकता है।


लेकिन दोस्तों आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना है,  इसके लिए आपके पास है आरटीआई आवेदन । आप आरटीआई आवेदन के तहत सरकारी तंत्र मंत्र की जानकारी आसानी से और घर बैठे ले सकते हैं।  यदि आप गरीब रेखा के नीचे गुजर-बसर करते हैं तो आपको इसमें किसी भी तरह का फीस भी देने की आवश्यकता नहीं है।  यदि आप गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर नहीं करते हैं तो आपको मात्र ₹10 का फीस देना होगा जोकि बहुत न्यूनतम  है, इतना तो दे ही सकते हैं और इसी  ₹10 से बड़ा से बड़ा जानकारी आप आसानी से घर बैठे मंगवा सकते हैं ।
यदि आपको आरटीआई का जवाब कोई अधिकारी नहीं देता है तो आप प्रथम अपील और द्वितीय अपील भी कर सकते हैं। उसके बाद जो अधिकारी दोषी पाया जाएगा उसको 25,000/- रुपया का जुर्माना भरना होगा। आज के इस पोस्ट में हम लोग आरटीआई आवेदन करने के बारे में जानेंगे और अगले पोस्ट में हम लोग प्रथम अपील करने के बारे में जानेंगे और प्रथम अपील का आवेदन फॉर्म भी देखेंगे कैसा होता है। दोस्तों भ्रष्टाचार को रोकने का जो सबसे बड़ा आम आदमी का हथियार है वह है आरटीआई। आरटीआई का उपयोग ज्यादा से ज्यादा करें और दूसरों को भी करने में मदद करें ताकि सरकारी तंत्र मंत्र में किसी तरह का भ्रष्टाचार ना हो और यदि कोई भ्रष्टाचार हुआ भी है तो उसका पर्दाफाश हो जाए ।


आरटीआई से निराश है अजमाए कानूनी उपाय 

आरटीआइ आवेदन फार्म 

आरटीआई का आवेदन फार्म


कैसे भरे आरटीआई  आवेदन फार्म 

सड़क दुर्घटना में मुआवजा कैसे लें 

दोस्तों अब हमलोग इस फार्म को भरने के बारे में चर्चा करेगें और बारीक़ी से समझेगे सबसे पहले फार्म में जहाँ पर लिखा हुआ है सेवा में उसके नीचे जो दो लाईने दिखाया गया है है उसमें आपको सुचना अधिकारी का नाम और कार्यालय लिखना होगा। आप ये फार्म को हिंदी या अंग्रेजी भाषा में भर सकते है और फ़ार्म को भरते समय काला या नीला कलम का उपयोग कर सकते है।  उसके बाद नम्बर 1 वाला लाईन में आपको अपना नाम लिखना है। 2. नम्बर का लाईन में आपको पुरा पत्राचार का पता लिखना है जिसपर पत्र आसानी से आपके पास पहुँच सके। 3. नम्बर में आप जो जानकारी लेना चाहते हैं सूचना अधिकारी से उसका उल्लेख करना होगा। उसके बाद 4. नम्बर में किसी भी प्रकार का कोई छेड़छाड़ नहीं करेगे।  5. नम्बर में आप 10 रुपया का IPO का जानकारी देगें जैसे रशीद संख्या और जारी करने का तिथि।  

यदि आप गरीबीरेखा के नीचे गुजर बसर करते है तो आपको ₹10 का IPO नहीं देना लेकिन आपको राशन कार्ड का फोटो काॅपी देना होगा । उसके बाद जो आप दाएँ कोने में देख रहे है आवेदक का हस्ताक्षर करने को कहा गया है वहां पर हस्ताक्षर करके और डिटेल्स देगें जैसे इमेल फोन नंबर। बाएँ कोने में जहाँ पर लिखा हुआ है आवेदक का पूरा पता वहां पर पुरा पता लिखेगें उसके बाद यदि कोई कागजात है आपके आवेदन से संबंधित तो उस कागजात को भी इस आवेदन के साथ संलग्न करना होगा।  जैसे आपने कोई परीक्षा दिया है और उस परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है और आपका परिणाम को रोक कर रखा  गया है तो ऐशे में आपको उस परीक्षा का प्रवेश पत्र का फोटो काॅपी देना होगा।  दूसरा उदाहरण यदि आपका राशन कार्ड बना हुआ है और राशन नहीं मिल रहा है तो ऐशे में आपको राशन कार्ड का फोटो काॅपी देना होगा।  उसके बाद आप इस आरटीआई आवेदन का एक फोटो काॅपी करवा कर अपने पास सुरक्षित रख लेगें।

 इसे रजिस्ट्री डाक से भेज देगें और डाक में रशीद मिलेगा उसे संभाल कर अपने पास सुरक्षित रख लेगें।  जब आपका आरटीआई का जवाब 30 दिन में नहीं मिलेगा तो आपको प्रथम अपील करते समत डाक का रशीद और आरटीआई आवेदन का फोटो काॅपी का आवश्यकता पड़ेगा।  IPO आपको पोस्ट ऑफिस से मिल जाएगा।  और आरटीआई का आवेदन फार्म आपका प्रखंड या अनुमंडल के आस-पास का कोई कंप्यूटर का दूकान पर आसानी से मिल जाएगा। आप आरटीआई का आवेदन ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों तरीका से  कर सकते है । यहाँ पर मैं दो वीडियो का लिंक दे रहा हूँ जिसमें आरटीआई का आवेदन फार्म भरकर दिखाया गया है। 
ऑफलाइन आरटीआई का वीडियो जल्दी आएगा 
ऑनलाइन आरटीआई क्लिक करें 



बंदूक का लाइसेंस कैसे मिलेगा भारत में 

आरटीआइ आवेदन डाऊनलोड 

दोस्तों यहाँ पर एक लिंक दिया गया है आप किल्क हेयर पर किल्क करके आरटीआई का आवेदन आसानी से डाउनलोड कर सकते है। किल्क करने के बाद एक छोटा सा जानकारी आपको देना होगा जैसे नाम , इमेल , फोन नंबर।  आप जो इमेल यहाँ देगें उसी इमेल पर आरटीआई का आवेदन फार्म भेज दिया जाएगा।  यदि डाउनलोड करने में कोई समस्या आ रहा हो तो आप Comment  कीजिये आपका पुरा मदद किया जाएगा।

नोट:- यदि आपको ये पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया आप इस पोस्ट को कम से कम तीन WhatsApp ग्रूप में भेजे और भ्रष्टाचार को दूर करने में भागीदारी बने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *