RTI प्रथम अपील कैसे करें हिन्दी में

RTI First Appeal in Hindi

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम लोग आरटीआई प्रथम अपील के बारे में जानेंगे कि प्रथम अपील हमको कब करना चाहिए और कैसे करना चाहिए साथ ही साथ इसका आवेदन फॉर्म का प्रारुप कैसा होना चाहिए इसके बारे में भी हम लोग चर्चा करेंगे । इससे पहले मैंने आरटीआई आवेदन करने का पूरा प्रोसेस को पिछले पोस्ट में बताया था काफी विस्तार से । यदि आपने RTI किए हैं उसके बाद यदि 30 दिन तक मैं आपको आरटीआई का जवाब नहीं मिला है तो जिस दिन 30 दिन खत्म होता है उस दिन से आपके पास 30 दिनों का टाइम है प्रथम अपील करने के लिए।


प्रथम अपील करने के लिए आपके पास पहले जो आप आरटीआई आवेदन किए थे उसका छाया प्रति और डाक से भेजने का रसीद और एक प्रथम अपील का आवेदन फॉर्म होना जरूरी है । साथ ही ₹10 का आईपीओ जो आपने प्रथम अपील करते समय आईपीओ लगाया था उसी प्रकार का आईपीओ प्रथम अपील करते समय भी देना पड़ता है , तो चलिए अब हम लोग पहले प्रथम अपील का आवेदन फॉर्म को देख लेते हैं और उसके हम लोग उसे भरने के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे ।


दोस्तों आपको बता दें कि जब भी आप आरटीआई किसी भी कार्यालय में लोक सूचना अधिकारी को भेजते हैं तो सूचना अधिकारी सबसे पहले आपका आरटीआई को ध्यान पूर्वक देखता है और पढ़ता है ।साथ ही साथ सूचना अधिकारी आपका RTI में कुछ ऐसा गलती को ढूंढने का प्रयास करता है जिससे कि आपका आरटीआई निरस्त कर दे और आपको जवाब ना दे। इसलिए आपको आरटीआई बहुत ध्यान पूर्वक करने की आवश्यकता है नहीं तो आप यदि एक बार आवेदन करते समय गलती कर देते हैं तो इसके बाद का जो प्रक्रिया है जैसे प्रथम अपील और दितीय अपील उसका जवाब भी नहीं मिलेगा। इसलिए आप बारीकी से पहले समझे और उसके बाद ही उनको भरे।यहाँ पर एक वीडियो है आपलोग इस वीडियो को देख कर आसानी से समझ सकते है।

चलिए अब हमलोग आरटीआई प्रथम अपील का आवेदन फार्म देख लेते है और उसके बाद इसे भरने के लिए समझेंगे।

कैसे आरटीआई प्रथम अपील का आवेदन करें

प्रथम अपील आप उसी लोक प्राधिकार में प्रथम अपीलय प्रधिकार को करेगें जिसमें आपने आरटीआई का आवेदन किया था।  फ़ार्म में 1 नम्बर में आपको अपना नाम लिखना है आप वही नाम लिखे जो नाम आरटीआई आवेदन में दिया था और नम्बर 2. में आपको आपना पुरा पत्राचार का पता लिखना है है जिसपर पत्र आसानी से आपके पास पहुँच सके। 3. नम्बर के (क) में लोक सूचना पदाधिकारी का नाम लिखे और (ख) में पता लिखेगें और (ग) में निर्णय का वर्णन करेगें जिसके विरुद्ध आप प्रथम अपील कर रहे हैं।


यदि आपको आरटीआई का जवाब नहीं मिला है तो आप (ग) में सीधे तौर पर लिख दे की मुझे कोई निर्णय प्राप्त नहीं हुआ है। तदि आपको आरटीआई का जवाब मिला है और गलत जवाब है तो उस जवाब का उल्लेख करते हुए लिखे कि मुझे गलत निर्णय प्राप्त हुआ है। 4. नम्बर में आपने आरटीआई जिस तिथि को भेजे थे उस तिथि का उल्लेख करेगें। 5. नम्बर में आप जो सूचना माॅगना चाहते हैं उसका उल्लेख करेगें। 5 का 1. नम्बर में आपको उल्लेख करना है जो सूचना आप चाहते हैं जैसे यदि आप किसी सरकारी कार्यालय में लगे CCTV का फुटेज चाहते हैं तो उसका उल्लेख करेगें।


5. का 2. नम्बर में आप जिस अवधि का सुचना का मांग किये हैं उसका उल्लेख करेगें।  6. नम्बर में आरटीआई आवेदन जिस तिथि को भेजे थे उस तिथि के 30 दिन बाद वाला तिथि का उल्लेख करेगें।  जैसे :- यदि आप एक अप्रैल को आरटीआई का आवेदन किये है  तो आपको 30 दिन बाद वाला तिथि 1मई का उल्लेख करना होगा। 7. का (क) में यदि आपको कोई सूचना नहीं मिला है तो (क) में सही का चिन्ह लगा दे । यदि सूचना मिला है और वह गलत है तो (ख) में जिस तिथि को सूचना मिला है वो तिथि का उल्लेख करेगें और नीचे का तीन लाईन में उसका उल्लेख करेगें। 8. नम्बर में आपको उल्लेख करना है कि आप प्रथम अपील क्यो कर रहे है जैसे:- यदि आपको गलत सूचना मिला है तो उसका स्पष्ट उल्लेख करें।


नम्बर 9. में अपील दायर करने का अंतिम तिथि का उल्लेख करेगें।  जैसे :- आपने एक अप्रैल को आरटीआई का आवेदन किये है तो आपको 31 मई का तिथि देना होगा। नम्बर 10 में आप जो भी अनुरोध करना चाहते है कर सकते है जैसे :- आप यह कह सकते है कि मुझे आरटीआई का कोई भी जवाब नहीं मिला है और लोक सूचना पदाधिकारी ने माननीय सांसद महोदय द्वारा पारित सूचना का अधिकार अधिनियम का उल्लंघन किया है उक्त अधिकारी पर कानूनी कार्रवाई भी करने का कृपा करें ( ये बात लिखना कोई जरूरी भी नहीं है) । इसके बाद आप अपना पूरा पता लिखेगें।  दिनांक देगें । और दाए तरफ आप अपना हस्ताक्षर करेगें और गरीबी रेखा से नीचे गुजर बसर करने का साक्ष्य बी○पी○एल○ सूची का फोटो स्टेट संलग्न करना होगा। साथ ही साथ आरटीआई आवेदन पत्र का छाया प्रती और आरटीआई भेजने के बाद पोस्ट ऑफिस से दिया गया रशीद का फोटो काॅपी देना होगा।

RTI Second अपील कैसे करें 

दोस्तों आरटीआई का आवेदन फार्म करने का पूरा प्रक्रिया में यहाँ पर वीडियो सहित बताया है फिर भी यदि आपलोग को किसी प्रकार का कोई परेशानी हो या कोई प्रश्न हो तो आप नीचे काॅमेन्ट करे में आपका प्रश्न और उत्तर साथ ही आपका नाम सहित अपना वेबसाइट पर प्रकाशित करेंगे। 

दोस्तों आरटीआई भ्रष्टाचार दूर करने का आम आदमी का सबसे बड़ा हथियार है आपसे  में हाथ जोड़कर निवेदन करता हूँ की आप इस पोस्ट को कम से कम तीन  WhatsApp or Facebook ग्रूप में शेयर कर भ्रष्टाचार दूर करने में हमारा मदद करें धन्यवाद। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Need Help? Chat with us