एग्रीमेंट होने के बाद जमीन नहीं लिखे तो क्या करें

यदी आप कोई जमीन किसी भी व्यक्ति से खरीदने का योजना बना रहे हैं तो आपको एक बात याद रखना होगा कि आप अपने लेन देन का एग्रीमेंट जरुर बनाये । आज हमलोग बात करेगें यदी एग्रीमेंट में किया गया इकरारनामा पर जमीन बेचने वाला खड़ा नहीं उतरे तो आपका कानूनी अधिकार।

एग्रीमेंट क्या है

आप जब भी दो या उससे अधिक व्यक्ति के बीच कुछ भी खरीद बिक्री का बात करते हैं और उस बात को स्टाम्प पेपर पर लिखने के पश्चात हस्ताक्षर करते हैं तो उसे एग्रीमेंट कहा जाता है। एग्रीमेंट पेपर का कोर्ट में बहुत ज्यादा मान्यता है। यदी आप एग्रीमेंट पेपर सदा कागज पर तैयार करेंगे तो इसका मान्यता कोर्ट में नहीं होगा। आप जब भी कोई व्यक्ति को कुछ उधार देते हैं तो आपको एग्रीमेंट पेपर तैयार कर लेना चाहिए। एग्रीमेंट पेपर आप खुद से भी तैयार कर सकते हैं। आपको वकील का कोई आवश्यकता नहीं पडेगा।

एग्रीमेंट का मान्यता

एग्रीमेंट पेपर का कोर्ट में बहुत ज्यादा मान्यता होता जैसा उपर चर्चा किया गया है। एग्रीमेंट पेपर में आप जो बात सामने वाला से लिखवाते हैं यदी सामने वाला वह बात पर खड़ा नहीं उतरता है तो आप कोर्ट में एग्रीमेंट पेपर को चुनौती दे सकते हैं। साथ ही साथ आप धोखाधड़ी और अन्य भी कई तरह का आरोप लगा सकते हैं जो लागू हो। कोर्ट में मुकदमा का सुनवाई भी आपके पक्ष में होगा। यदी सिविल कोर्ट का सुनवाई आपके पक्ष में नहीं होता हैं तो आप हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट भी जा सकते हैं।

2 thoughts on “एग्रीमेंट होने के बाद जमीन नहीं लिखे तो क्या करें

  • January 16, 2021 at 9:46 pm
    Permalink

    Sri man mohode se gujari hai mai kisi jami bale se jamin karde pr bo pure paise le liye but bo kafi time hone ke bad bo baimani pr utr gya….. mai kya kru …😂😂😂

    Reply
    • January 24, 2021 at 8:03 pm
      Permalink

      Aapko dhokha dhari (IPC 420) ka case file kerna chahiye…

      Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Need Help? Chat with us