गलत खाता में पैसा भेज दिये जानिए वापस कैसे होगा

आज के इस पोस्ट में हम लोग बात करेंगे, यदि आप किसी को ऑनलाइन पैसा ट्रांसफर करते हैं और वह पैसा किसी दूसरे का खाता पर ट्रांसफर हो जाता है तो आप उस पैसा को कैसे वापस करेंगे। चाहे आप पैसा ट्रांसफर करने के लिए इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करते हैं, या ATM का उपयोग करते हैं, या Google Pay का उपयोग करते हैं, या paytm का उपयोग करते हैं या Phone Pay का उपयोग करते हैं या फिर UPI ID पर पैसा ट्रांसफर किए हैं और किसी दूसरे का खाता मैं आपका पैसा ट्रांसफर हो गया है तो आप उस पैसा को वापस कैसे कर सकते इसी के बारे में इस पोस्ट में जानकारी दिया गया है । ( यह भी पढें:- ATM जे जला हुआ पैसा निकला क्या करें)

पैसा वापसी का नियम

पैसा वापस कैसे होगा

यदि आप ऑनलाइन अपना मोबाइल से किसी को पैसा ट्रांसफर करते हैं और यह पैसा किसी दूसरा अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है तो सबसे पहले आप उस ट्रांजेक्शन का स्क्रीनशॉट लेकर अपने पास सुरक्षित रखें। साथ ही आपका अकाउंट जो बैंक में है उस बैंक को तत्काल इमेल से सूचना दे, कि आपका पैसा गलती से किसी दूसरा अकाउंट में ट्रांसफर हो गया है। साथ ही आपने जो पैसा ट्रांसफर किए हैं, उसका ट्रांसेक्शन आईडी और किस डेट में पैसा ट्रांसफर किया गया है, और किस टाइम पैसा ट्रांसफर किया गया है यह सभी जानकारी बैंक के साथ शेयर करें। आरबीआई के नियमानुसार सभी बैंक का यह कर्तव्य है कि यदि किसी गलत अकाउंट में पैसा ट्रांसफर हो गया है तो उस पैसा को रिफंड करने में बैंक, ग्राहक का सहयोग करें। यदि संभव हो तो आप स्वयं अपना बैंक में उपस्थित होकर बैंक मैनेजर से मिले और लिखित में आवेदन दें कि आपने गलती से किसी दूसरा अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर दिए हैं। यहाॅ पर आपको आवेदन में ट्रांजैक्शन आईडी, दिनांक व समय का उल्लेख करना होगा। साथ ही आपने जितना पैसा ट्रांसफर किए हैं उसका भी उल्लेख करें। यदि आप बैंक में स्वयं उपस्थित होकर आवेदन नहीं देते हैं, सिर्फ ईमेल से अपना बैंक में गलत ट्रांजैक्शन का सूचना देते हैं तो ऐसे परिस्थिति में आपका पैसा रिफंड होने में काफी समय लग सकता हैं। (यह भी पढ़े:- उधार का पैसा वसूल करने कानूनी उपाय)

पैसा वापस होने में कितना समय लगेगा

आपका खाता जो बैंक में हैं उसी बैंक के किसी दूसरा व्यक्ति के खाता पर आप पैसा गलती से भेज दिये हैं तो ये पैसा बहुत जल्द वापस हो जाएगा। मान लेते हैं आपका खाता भारतीय स्टेट बैंक में हैं और आप गलती से किसी दूसरा स्टेंट बैंक का ब्रांच में पैसा भेज दिए हैं तो ये पैसा एक सप्ताह के अंदर आपका बैंक खाते में जमा हो जाएगा। आपका जो बैंक हैं यदी आप कोई दूसरा बैंक में पैसा गलती से भेज दिये हैं तो ये पैसा वापस होने में अधिकतम दो से तीन माह तक का समय लग सकता हैं। यदी आप कोई दूसरा बैंक में पैसा गलती से भेज दिये हैं तो उस बैंक में भी आपको जाकर लीखित में शिकायत दर्ज करना चाहिए ताकि आपका पैसा आपको जल्दी से मिल सके। यदी आप ज्यादा रुपया ऑनलाइन किसी को ट्रांसफर कर रहे हैं तो आपको पहले एक रुपया भेज कर खाता संख्या का सत्यापन जरुर कर लेना चाहिए ताकि आपसे किसी तरह का कोई बड़ा लगती न हो सकें। ( यह भी पढ़े:- ATM से कटा फटा नोट निकले तो क्या करें)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *