RTI Application Form Online

ऑनलाइन आरटीआई

दोस्तों आज का इस पोस्ट  में हमलोग बात करेंगे कि आप आरटीआई ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं । इससे पहले का पोस्ट में मैंने ऑफलाइन आरटीआई करने, ऑफलाइन प्रथम अपील करने और ऑफलाइन द्वितीय अपील करने के बारे में चर्चा कर चुका हूं। आज की इस पोस्ट में हमलोगों बात करेंगे कि ऑनलाइन आरटीआई कैसे फाइल करेंगे। दोस्तों बहुत से ऐसे भी विभाग हैं जिसमें आप ऑनलाइन आरटीआई फाइल नहीं कर सकते हैं। क्योंकि ऑनलाइन आरटीआई फाइल करते समय लोक सूचना पदाधिकारी के जगह आप नाम उसका नहीं लिख सकते हैं आपको उसका नाम चयन करना होता है।आरटीआई ऑनलाइन नहीं कर सकते हैं । लेकिन आरटीआई का वेबसाइट पर जितना विभाग को जोड कर रखा गया है आप उतना विभाग में आरटीआई आसानी से कर सकते हैं। लेकिन यहां पर देखा गया है कि ज्यादा से ज्यादा विभाग को जोड़ दिया गया है। वेबसाइट में कुछ ऐसे भी विभाग हैं जिसको  अभी तक नहीं जोड़ा गया है। आरटीआई ऑनलाइन करना बहुत ही आसान है ऑफलाइन करने के मुकाबले। जब आप ऑफलाइन करने जाते हैं तो आपको  है  पहले फार्म लेना पड़ता है और उसके बाद IPO लेना पड़ता है फिर भेजने वाला इनभेल्प लेना पड़ता है उसके बाद आपको पोस्ट ऑफिस में जाकर जमा भी करना पड़ता है तो काफी ज्यादा मेहनत है ।लेकिन ऑनलाइन आप बिल्कुल ही आसानी से अपना मोबाइल से ही कर सकते हैं । इस पोस्ट में हमलोग मोबाइल से ही आरटीआई ऑनलाइन करने के बारे में चर्चा करेंगे और मोबाइल से ही मैं आपको ऑनलाइन भी करके दिखाऊंगा ।ताकि आप बहुत ही आसानी से समझ सके।

ऐसी परिस्थिति में कुछ विभाग को इसमें अभी तक नहीं जोड़ा गया है। जिसके कारण आप मनचाहे विभाग में

आरटीआइ शुल्क

यहां पर ऑनलाइन में आपको मात्र ₹10 का चार्ज करता है जो आप डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड,  नेट बैंकिंग से जमा कर सकते हैं । यहाँ पर आपका आरटीआई का जवाब भी ऑनलाइन ही आएगा।  यदि इस वेबसाइट पर जाकर आप अपना स्टेटस चेक करेंगे तो आपको जो भी जवाब दिया गया है वह जवाब दिख जाएगा। आपको पोस्ट ऑफिस के द्वारा इसका जवाब नहीं भेजा जाता है। जब आप ऑफलाइन आरटीआई करते हैं तो उसी का जवाब आपको पोस्ट ऑफिस के द्वारा भेजा जाता है।  लेकिन जब आप ऑनलाइन आरटीआई करते हैं तो इसका जवाब भी आपको ऑनलाइन ही मिलेगा। इस बात को  ध्यान में रखना होगा।  जब आपका जवाब आ गया हो और आप जवाब से संतुष्ट नहीं है तो आप प्रथम अपील भी ऑनलााइ ही करेंगे। यदि प्रथम अपील से भी आप संतुष्ट नहीं हैं तो आप ऑनलाइन ही द्वितीय आपील करेंगे यदि आप आरटीआई ऑनलाइन लगाते हैं तो प्रथम अपील भी ऑनलााइन  होगा । आप प्रथम अपील ऑफलाइन नहीं कर सकते हैं। इस बात का आपको विशेष ध्यान रखना होगा। आपका मदद के लिए मैं यहां पर एक वीडियो दे रहा हूं ताकि आपको समझने में बहुत आसान हो । आप नीचे दिया गया वीडियो को देख लेंगे तो आपको आरटीआई ऑनलाइन करने में बहुत मदद मिलेगा।  यहां पर मैं आरटीआई ऑनलाइन  करके दिखा दिया हूं तो आप इस वीडियो को पूरा जरूर देखें।

Download RTI Form Click here


दोस्तों आरटीआई का आवेदन फार्म करने का पूरा प्रक्रिया में यहाँ पर वीडियो सहित बताया है फिर भी यदि आपलोग को किसी प्रकार का कोई परेशानी हो या कोई प्रश्न हो तो आप नीचे काॅमेन्ट करे। मैं आपका प्रश्न और उत्तर साथ ही आपका नाम सहित अपना वेबसाइट पर प्रकाशित करूँग।  

दोस्तों आरटीआई भ्रष्टाचार दूर करने का आम आदमी का सबसे बड़ा हथियार है आपसे  में हाथ जोड़कर निवेदन करता हूँ की आप इस पोस्ट को कम से कम तीन  WhatsApp or Facebook ग्रूप में शेयर कर भ्रष्टाचार दूर करने में हमारा मदद करें धन्यवाद।

Post a Comment

0 Comments