प्रॉपर्टी का फर्जी कागजात तैयार कर कोर्ट में केस दर्ज किया- कानूनी उपाय


यदि आपका जमीन का कोई व्यक्ति फर्जी कागजात बना लेता है और उस जमीन पर यदि वही व्यक्ति जिन्होंने फर्जी कागजात बनाया है अवैध रूप से कब्जा भी कर लेता है साथ ही साथ कोर्ट में भी केस कर देता है, तो आपके पास भी कानूनी रास्ता है जिससे आप उस प्रॉपर्टी को पुनः वापस कर सकते हैं। यहां आपको मैं एक चीज और बताना चाहूंगा यदि आपका जमीन पर कोई व्यक्ति अवैध कब्जा करने का प्रयास करता है तो आप उसे बलपूर्वक भी हटा सकते हैं लेकिन आपको यहां पर बलपूर्वक हटाने का आवश्यकता नहीं है क्योंकि कोर्ट में केस चल रहा है।










केबाला तैयार करें 


आपका जिस प्रॉपर्टी पर अवैध कब्जा करके कोर्ट में केस किया गया है। उस प्रॉपर्टी का आपको केवाला तैयार रखना होगा। यदि आपका केवाला खो गया है तो ऐसी परिस्थिति में आप ऑनलाइन भी केवाला निकाल सकते हैं। ऑनलाइन केवला कैसे निकाला जाएगा इस पर मैंने पहले ही वीडियो बनाकर अपना यूट्यूब चैनल पर अपलोड कर दिया हूं। आप लोगों उसे देख सकते हैं। आपको केवाला लेकर कोर्ट जाना होगा जब भी आपको कोर्ट से नोटिस आएगा उपस्थित होने का।










जमीन का रशीद तैयार करें 


आपका जो जमीन पर कब्जा किया गया है उस जमीन का रसीद भी पूरा तरह से तैयार कर लें। यदि उस जमीन का मोटेशन नहीं हुआ है तो अब कोर्ट में केस चल रहा है तो ऐसे परिस्थिति में मोटेशन नहीं होगा। यदि मोटेशन हो गया है तो आपको कर्मचारी से मिलके रसीद ले लेना चाहिए। यानी कि जिस समय तक संभव हो उस समय तक का रसीद ले और कोट जाते समय रसीद और केवाला दोनों साथ लेकर जाए। साथ ही साथ वह प्रॉपर्टी आपका है इससे संबंधित और भी कोई यदि आपके पास साक्ष्य हो तो वह सभी साक्ष्य को आपको कोर्ट में पेश करना चाहिए।  100% गारंटी है कि वह प्रॉपर्टी आपका वापसी होगा।










नुकसान का भरपाई


आपके ऊपर जो फर्जी मुकदमा किया गया है और आप जो कोर्ट और कानून के चक्कर में पड़े हैं जिससे आपको मानसिक क्षति हुआ है, इसके लिए जो व्यक्ति आपके ऊपर फर्जी केवाला बनाकर कोर्ट में केस किया था, आप उसके ऊपर सीपीसी का सेक्शन 35A के तहत कोर्ट में मुकदमा करके आपको जो भी खर्च हुआ है उसका भरपाई कर सकते हैं। केस के समय आपका जो भी खर्च होता है वह सभी का लिस्ट तैयार करें और बाद में मुकदमा करके वह खर्च आप निकाल ले , ताकि भविष्य में आपके साथ कोई भी ऐसा खिलवाड़ ना करें। साथ ही साथ उस फर्जी व्यक्ति पर फर्जीवाड़ा और धोखाधड़ी का केस दर्ज करके जेल भेज दें।




नोट:- यदि आप जमीन से  सम्बंधी और भी जायदा जानकारी चाहते हैं तो आप मेरा यूट्यूब चैनल संपत टेक्नो और इसी वेबसाइट पर पहले वाला पोस्ट को देख सकते हैं। जमीन , प्रॉपर्टी से संबंधित काफी पोस्ट और वीडियो बनाया गया है। 


Post a Comment

0 Comments