जमीन का कागजात ऑनलाइन अपडेट कैसे करें



जमीन का कागजात ऑनलाइन अपडेट कैसे करें 


आप कोई भी जमीन का कागजात ऑनलाइन अपने मोबाइल से एक मिनट में में निकाल सकते हैं घर बैठे।  इसके बारे में हम चर्चा पिछले वाला पोस्ट में कर चुके हैं आजका इस पोस्ट में हमलोग बात करेगें यदि आपका जमीन का कागजात ऑनलाइन नहीं दिख रहा है तो आप उसे ऑनलाइन कैसे अपडेट करा सकते है।









ऑनलाइन अपडेट क्यो जरूरी है 


आजकल जमीन के नाम पर काफी ठगी और धोखाधड़ी हो रहा है। इस धोखाधड़ी का सिकार खास कर उन लोगों को बनाया जा रहा है जिसका जमीन का कागजात ऑनलाइन नहीं दिख रहा है क्योंकि जो जमीन का कागजात ऑनलाइन उपलब्ध है उस जमीन का फर्जी कागजात तैयार कर उसे बेचना मुश्किल है क्योंकि आज के समय में जो भी व्यक्ति जमीन खरीदता है वह पहले जमीन का कागजात ऑनलाइन चेक जरुर कर लेता है।  यदि कागजात ऑनलाइन नहीं दिखाई देता है, तो वह फर्जीवारा और धोखाधड़ी व्यक्ति के जाल में फंस जाता है। इसलिये जब भी आप कोई जमीन खरीदते हैं तो उस जमीन का कागजात ऑनलाइन जरुर देख लें ।









ऑनलाइन अपडेट कैसे करें 


आपका जो जमीन का कागजात ऑनलाइन नहीं दिख रहा है उस जमीन का केवाला के साथ आपको एक प्रार्थना पत्र C.O के नाम से तैयार करना होगा। उस प्रार्थना पत्र में जमीन का पुरा ब्योरा दे जैसे खाता संख्या, खेसरा संख्या, रकवा संख्या,प्लाॅट संख्या, एरिय चौहदी इत्यादि। साथ ही साथ आपको प्रार्थना पत्र में अपना नाम के साथ पुरा पत्राचार का पता देना होगा। उसके बाद केवाला का फोटो काॅपी के साथ प्रार्थना पत्र को C.O के कार्यालय में जमा करना होगा। उसके तीन से चार सप्ताह के बाद आपका जमीन का कागजात ऑनलाइन दिखने लगेगा। इसके बाद आप जमीन का रशीद भी ऑनलाइन निकाल सकते हैं। ऑनलाइन जमीन का रशीद कैसे निकाला जाता है इसके बारे में पिछले पोस्ट में हमलोग चर्चा कर चुके हैं। आपका तहसील में C.O का कार्यालय होगा।



नोट:- आप जब तहसील में केवाला का फोटो काॅपी के साथ प्रार्थना पत्र जमा करेंगे तो आपको किसी प्रकार का कोई फीस का भुगतान नहीं करना होगा। यदि पैसा का डिमांड कोई अधिकारी करें तो जितना पैसा आप दे रहे हैं उसका रशीद जरुर प्राप्त कर ले।

Post a Comment

0 Comments