स्टाम्प पेपर या नोटरी पेपर पर तलाक का वैधता हैं या नहीं


यदि आप स्टाम्प पेपर या नोटरी पर तलाक लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आप समझ जाइए कि आप बहुत बड़ा गैरकानूनी काम करने जा रहे हैं और इससे आपको बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता है, क्योंकि आपको बता दें भारत में स्टाम्प पेपर या नोटरी पर तलाक का कोई मान्यता नहीं है। भारत में तलाक देने का कार्य सिर्फ कोर्ट को है। यदि आप तलाक लेना चाहते हैं तो आपको कोर्ट से ही तलाक का डिग्री मिल सकता है। यदि आप कोई दूसरा शॉर्टकट तरीका अपनाते हैं तो फिर आप कोर्ट और कानून का झंझट में फंस सकते हैं। आपको काफी बड़ा नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। यहां पर मैं एक वीडियो दे रहा हूं  आप इस वीडियो को पूरा देख कर अच्छा से समझ सकते हैं।





स्टाम्प पेपर पे तलाक 


स्टाम्प पेपर पर यदि आप तलाक ले रहे हैं तो यह बात तय है  कि आपकी पत्नी भी आपको तलाक देने के लिए तैयार है, तभी आप दोनों सलाह से स्टांप पेपर पर तलाक ले रहे हैं। आपको यहां एक बात ध्यान में रखना होगा यदि आपकी पत्नी तैयार है तलाक देने के लिए तो फिर आप कोर्ट में भी जाकर एक दिन में भी तलाक ले सकते हैं। इस टॉपिक पर मैं पहले भी चर्चा कर चुका हूं। आप मेरा यूट्यूब चैनल पर जाकर मेरा वीडियो देख सकते हैं। या फिर वेबसाइट पर भी आप पढ़ सकते हैं।  यदि आप स्टाम्प पेपर पर तलाक लेते हैं तो फिर आप मुसीबत में फंस सकते हैं।









नोटरी पेपर पर तलाक 


यदि आप नोटरी पेपर पे तलाक लेने का मन बना रहे हैं तो आप समझ जाइए कि बहुत बड़ा गैर कानूनी कार्य करने जा रहे हैं नोटरी पेपर पर तलाक का कोई भी मान्यता नहीं है, क्योंकि भारत में तलाक लेने का जो ग्राउंड बनाया गया है वह ग्राउंड सेक्शन 13 ए और बी में बताया गया है। यदि आप तलाक लेना चाहते हैं तो आपका तलाक से संबंधित मुख्य ग्राउंड होना चाहिए उसके बाद ही आपको तलाक मिलेगा और तलाक का डिग्री आपको कोर्ट द्वारा ही दिया जाएगा। यदि आप गैरकानूनी तरीके से तलाक लेते हैं तो यह तलाक का मान्य नहीं होगा और यदि आप दूसरा शादी भी कर लेते हैं तो दूसरा पत्नी भी आपके उपर धोखाधड़ी का मुकदमा कर सकती है, और आप काफी मुसीबत में फंस सकते हैं। इसलिए तलाक स्टाम्प पेपर और नोटरी पर लेने का प्रयास बिल्कुल भी ना करें।






एक दिन में तलाक कैसे लें 

Post a Comment

0 Comments