महिला आयोग का फ़ोन नम्बर पर शिकायत दर्ज करें



महिला आयोग का फ़ोन नम्बर पर शिकायत दर्ज करें| महिला आयोग का फ़ोन नम्बर |Women's Commission helpline Number | Women's Cell |


महिला आयोग में आप मात्र एक फोन काॅल पर शिकायत दर्ज कर सकते है और कार्रवाई भी होना तय है। महिला आयोग का फ़ोन नम्बर 24 घंटा और सातो दिन सक्रिय रहता हैं। शिकायत करने के कुछ महत्वपूर्ण बिन्दु पर पहले चर्चा कर लेते है उसके बाद आपको बताएगें कि कौन नम्बर पर आप काॅल करके शिकायत दर्ज कर सकते है।




महिला आयोग मोबाइल नंबर, महिला सेल फोन नम्बर, women's Commission helpiline number, women's Commission contact number, women's cell helpline number, women's cell contact number, mahila aayog helpline number, mahila aayog contact number
Women Cell

महिला आयोग सभी राज्य में है। आप चाहे तो अपना राज्य क्षेत्र के महिला आयोग में भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। लेकिन शिकायत दर्ज करने से पहले आपको बताना चाहूँगा कि आप झूठा शिकायत किसी व्यक्ति का भूल कर भी नहीं करें। जब आप झूठा शिकायत करते हैं तो जिस व्यक्ति पर झूठा आरोप लगाए हैं उसको तो कुछ नहीं होगा परन्तु आप काफी मुश्किल में फंस सकते हैं। समाज में हो रहे महिलाओ पर अत्याचार को नजर में रखते हुए मैैं ये पोस्ट लिख रहा हूँ। मुझे काफ़ी महिला का काॅल भी आया हैं जिसका ज्यादा समस्या यह था की वो शिकायत करने कही नहीं जा सकती हैं तो अब आपको परेशान होने का बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। अब घर बैठे मात्र एक काॅल पर शिकायत दर्ज कर सकते है।









कौन दर्ज करा सकता हैं शिकायत


वो सभी महिला जिसके साथ उसका परिवार वाले ( पति , देवर , गॆतनी , सास , ससूर, पिता , माता , भाई , बहन , रिश्तेदार इत्यादि) अमानवीय व्यवहार कर रहा हैं, वो सभी महिला आयोग में शिकायत दर्ज कर सकती हैं। महिला आयोग खासकर भारत में महिलाओं के प्रति हो रहे अमानवीय व्यवहार को खत्म करने के लिए ही बना हैं। जितना अधिकार एक पुरुष को कानून दे रहा है उतना ही अधिकार एक महिला को भी। इसलिए घरों में होनेवाले अत्याचार को बर्दाश्त ना करें और महिला आयोग में शिकायत करें।









कब करें शिकायत


जब आपका पति बात बात पर आपको मारपीट करता हैं या परिवार का कोई और दूसरा सदस्य मारपीट करता हैं या बात बात पर बिना वजह का डाॅट फटकार करता हैं तो ऐसे परिस्थिति में आप पुलिस या महिला आयोग में शिकायत दर्ज कर सकते है। यदी आपका परिवार वाले लाठी डंडे से मारपीट करता है या कोई जानलेवा हथियार से मारपीट करता है तो ऐसे परिस्थिति में आप पुलिस को 100 नम्बर पर काॅल करके शिकायत दर्ज कर सकते हैं। उसके बाद आप महिला आयोग में भी शिकायत दर्ज कर सकते है और पुलिस में जो शिकायत दर्ज किए हैं उसका भी सूचना महिला आयोग को दे सकते हैं।








यदी आप एक लड़की है और अभी शादी नहीं हुआ है और आपका परिवार वाले आपका शादी जबरन करना चाहते हैं तो भी आप महिला आयोग में शिकायत दर्ज कर सकते है और अपना शादी रोक सकते हैं। मुझे तीन माह पहले एक लड़का फोन किया था उसका कहना था की वो किसी लड़की से प्यार करता है और वो दोनों एक दूसरे से शादी करना चाहते हैं लेकिन लड़की का परिवार वाले इस शादी का विरोध में था और लड़की को जबरन घर में बंद करके रखा हुआ था और दूसरा जगह शादी का तैयारी कर रहा था। ये सब इसलिए उसका परिवार वाले कर रहा था क्योंकि लड़का और लड़की अलग-अलग धर्म से था








एक हिन्दू था और एक मुसलिम, लेकिन लड़का हमसे सही समय पर संपर्क किया और दोनों का शादी संपन्न हो गया। इस उदाहरण से मैं ये समझाने का प्रयास किया कि यदी आप एक लड़की है और आपके साथ अत्याचार हो रहा है तो ये जरुरी नहीं हैं की आपको ही शिकायत दर्ज करना होगा आपका कोई रिश्तेदार भी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। कोई भी लड़की हो या लड़का उसका शादी परिवार वाले जबरन नहीं कर सकता हैं चाहे दोनों बालिंक ही क्यों न हो।








यहाँ पर मैं राष्ट्रीय महिला आयोग दिल्ली का पता और फोन नम्बर दे रहा हूँ आपलोग इसका सही इस्तेमाल जरुर करें। मैं वीडियो में इसलिये महिला आयोग का फ़ोन नम्बर नहीं दिया क्योंकि हो सकता हैं महिला आयोग का नम्बर भविष्य में बदल जाए। यूट्यूब वीडियो एक बार अपलोड कर देने के बाद उसमें कुछ बदलाव करना संभव नहीं है और वेबसाइट पर बलदाव करना काफी आसान है। यही सब बातों के कारण महिला आयोग का नम्बर यहाँ दे रहा हूँ।






Contact Us





















National Commission for Women

Plot-21, Jasola Institutional Area, New Delhi - 110025


EPABX No.  -  

011 - 26942369, 26944740, 26944754, 26944805, 26944809




Complaint & Investigation Cell ::complaintcell-ncw[at]nic[dot]in





Legal Cell  ::lo-ncw[at]nic[dot]in





NRI Cell ::nricell-ncw[at]nic[dot]in



Official Website Women Cell  http://ncw.nic.in
पुरा भारत का महिला किसी भी राज्य से क्यों न हो इस नम्बर पर काॅल करके शिकायत दर्ज कर सकते है। कुछ राज्य में
महिला आयोग में शिकायत Whatsapp के द्वारा भी किया जा रहा है लेकिन यह व्यवस्था सभी राज्य में अभी लागू नहीं हुआ हैं। यदी आप कुछ हमसे पुछना चाहते हैं तो नीचे काॅमेन्ट करें मैं सभी का काॅमेन्ट का जबाब दूँगा। यदी आपका कोई निजी समस्या हैं जिसे काॅमेन्ट में पुछना आपको उचित नहीं लग रहा हैं तो आप हमसे फोन पर भी कानूनी सलाह ले सकते हैं। फ़ोन पर कानूनी सलाह के लिए आपको मामूली सा फिस का भुगतान करना होगा। आप Credit Card, Debit Card, Phone पे , Paytm, Bhim App , UPI  और किसी भी बैंक का इंटरनेट बैंक से भुगतान कर सकते हैं। भुगतान का प्रक्रिया सफल होने के बाद हम खुद आपको काॅल करेंगे और आपको मदद करेगें।









Post a Comment

0 Comments