एटीएम से कलर लगा हुआ नोट निकले तो क्या करें

आज के इस पोस्ट में हम लोग बात करेंगे यदि आप एटीएम से पैसा निकालने जाते हैं और रंग लगा हुआ नोट निकलता है तो ऐसे नोट को किस तरीका से बदला जाएगा और कौन से नोट बैंक द्वारा नहीं बदला जाता है। साथ ही साथ कटे-फटे नोट बदलने का चार्ज बैंक द्वारा वसूल किया जाता है या नहीं यही सब टॉपिक के बारे में आज के इस पोस्ट में आपको जानकारी मिलेगा । (यह भी पढें:- उधार का पैसा वसूल करने का नियम)

एटीएम से कलर लगा हुआ नोट निकला

भारतीय रिजर्व बैंक के नियमानुसार कोई भी बैंक रंग लगा हुआ नोटों को लेने से मना नहीं कर सकता है। यदि कोई बैंक रंग लगा हुआ नोट को लेने से मना करता है तो आप बैंकिंग लोकपाल में शिकायत कर सकते हैं। यदि आप बैंक में कोई भी काम से जाते हैं चाहे आप नया अकाउंट खुलवाने जाते हैं या लोन लेने जाते हैं या FD करवाने जाते हैं और बैंक के द्वारा आपको बेवजह परेशान किया जाता है, तो ऐसी परिस्थिति में आप बैंकिंग लोकपाल में शिकायत दर्ज कर सकते हैं। ग्राहक को बैंक में होने वाला परेशानी का निवारण के लिये बैंकिंग लोकपाल बनाया गया है। हालांकि बैंकिंग लोकपाल के बारे में, मैं पहले ही वीडियो बना चुका हूं आप अधिक जानकारी के लिए मेरा पहले वाला पोस्ट देख सकते हैं साथ ही संपत टैक्नो यूट्यूब चैनल पर भी वीडियो देख सकते हैं। ( यह भी पढ़े :- स्टाम्प पेपर क्या है)

बैंक नोट नहीं बदलेगा

अब चलिए हम लोग बात कर लेते हैं कि कौन-कौन नोट को बैंक में नहीं बदला जाएगा। जितने भी पुराने कटे-फटे नोट है, उस सभी नोट को बैंक में आसानी से बदला जा सकता है और जो नोट जले हुए हैं या बुरी तरीके से टुकड़े टुकड़े हो गए हैं ऐसे नोट को बैंक द्वारा नहीं बदला जा सकता है, लेकिन एटीएम से किसी भी प्रकार का कटा फटा नोट निकलता है या जला हुआ नोट निकलता है या कितना भी गंदा नोट निकलता है, तो बैंक को इस प्रकार के नोट को बदलना ही होगा। ( यह भी पढ़े :- Affidavit क्या हैं)

नोट बदलने पर RBI का नियम

जुलाई 2016 में आरबीआई ने एक सर्कुलर में कहा था, अगर कोई बैंक खराब नोट बदलने से इनकार करता है, तो उन पर ₹10,000 का जुर्माना लगेगा और यह सभी बैंकों के सभी ब्रांच पर लागू होता है। यदि नोट पर कुछ लिखा हुआ है तो ऐसे नोट लेनदेन के लिए मान्य होगा, लेकिन यदि नोट पर कोई राजनीतिक से जुड़ा शब्द लिखा है, तो ऐसे नोट को आपको लेने से बचना चाहिए। क्योंकि राजनीतिक से संबंधित कोई भी शब्द नोट पर लिखा हुआ है तो ऐसे नोट को बैंक स्वीकार नहीं करता हैं।

Post a Comment

0 Comments