जमीन का रजिस्ट्री कैसिल कैसे करें

आज के इस पोस्ट में हम लोग बात करेंगे की जमीन का रजिस्ट्री को कैंसिल कैसे कराया जाएगा इसका क्या क्या कानूनी तरीका है जिसका उपयोग करके आप जमीन का रजिस्ट्री को बहुत ही आसान तरीका से कैंसिल करवा सकते हैं। जमीन का रजिस्ट्री कैंसिल करवाने से पहले एक बात आपको जान लेना बहुत जरूरी है कि किन किन परिस्थिति में आप जमीन का रजिस्ट्री कैंसिल करवा सकते हैं?

नहीं होगा कभी दाख़िल ख़ारिज ये काम करें

रजिस्ट्री कैंसिल का कारण

यदि आपके नाम से जमीन है और उस जमीन को आपका परिवार का कोई व्यक्ति या फिर अन्य कोई व्यक्ति फर्जी कागजात तैयार करके जमीन को बेच देता है या धोखाधड़ी से रजिस्ट्री करता है तो ऐसे रजिस्ट्री को कैंसिल करवाया जा सकता है। इसी प्रकार यदी कोई जमीन का रजिस्ट्री दो बार बार गलत तरीका से कर दिया गया है तो ऐसे परिस्थिति में भी जमीन का रजिस्ट्री को बहुत ही आसानी से कैंसिल करवाया जा सकता है। यदी जमीन का रजिस्ट्री में खाता संख्या, खेसरा संख्या, जमाबंदी संख्या, थाना संख्या गलत अंकित किया गया है तो ऐसे परिस्थिति में भी जमीन का रजिस्ट्री को कैंसिल करवाया जा सकता है

जमीन का फर्जी कागजात तैयार करने पर कानून व सजा

रजिस्ट्री कैंसिल का आवेदन

यदी जमीन का रजिस्ट्री गलत तरीका से किया गया है तो ऐसे परिस्थिति में आपको सबसे पहले जमीन का सभी कागजात को तैयार करना होगा जैसे कैवाला ; लगान रशीद इत्यादि। इसके बाद आपको एक आवेदन जिला रजिस्टार महोदय के नाम से तैयार करना होगा आवेदन पुरी तरह तैयार होने पर उसका एक फ़ोटो कॉपी करवा लें और उस आवेदन के साथ जमीन से संबंधित सभी कागजात को लगा दे ताकि यह साबित हो सके की वह जमीन आपका ही है। उसके पश्चात स्वयं उपस्थित होकर रजिस्टार महोदय को आवेदन दें और आवेदन का फोटो काॅपी पर रिशिव करवा लें और रिशिविग को अंचलाधिकारी के कार्यालय में भी जमा करें ताकि उक्त जमीन का दाख़िल ख़ारिज नहीं हो।

खतियान में नाम नहीं है हिस्सा मिलेगा

दाख़िल ख़ारिज के बाद रजिस्ट्री कैंसिल

यदी जमीन का रजिस्ट्री होने के बाद उस जमीन का दाख़िल ख़ारिज भी हो गया हैं फिर भी आप उस जमीन का रजिस्ट्री को कैंसिल करवा सकते हैं लेकिन उसका प्रक्रिया बिल्कुल अलग होगा। दाख़िल ख़ारिज होने के बाद यदी आप कोई सरकारी कार्यालय का चक्कर लगाते हैं तो आप अपना कीमती समय और पैसा दोनो का बर्बादी कर रहे हैं। ऐसे केस मे आपको बिना देर किये सिविल कोर्ट में केवाला कैंसिल का मुकदमा दर्ज करना चाहिए।

Post a Comment

0 Comments